राजस्थान में बारिश का दौर सुस्त, जयपुर-भरतपुर में बारिश का अलर्ट

01 Aug, 2023
Head office
Share on :

जयपुर। राजस्थान में मानसून की बारिश का दौर अब धीमा पड़ गया है. पूर्वी राजस्थान के भरतपुर  और जयपुर संभाग काे छोड़कर को शेष जिलों में मौसम साफ रहा. पश्चिमी Rajasthan के जिलों में कई जगह धूप निकली, जिससे तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक का इजाफा हुआ.

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक राज्य में अभी दो दिन और बारिश रहेगी. इसका असर तीन अगस्त से दिखोगा. जिसमें पूर्वी राजस्थान  के भरतपुर , kota संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मध्यम से तेज बारिश हो सकती है. पिछले 24 घंटे में प्रदेश के कई इलाकों में छिटपुट बौछारों का दौर रहा. हालांकि बादलों की आवाजाही कई जिलों में बनी रही है.जयपुर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध में भी पानी की आवक की रफ्तार धीमी पड़ने लगी है. बांध में Bhilwara और चित्तौड़ जिलों की नदियों से पानी की आवक होती है. दोनों जिलों में बारिश के थमे दौर का असर नदियों के बहाव पर भी नजर आने लगा है.

बीसलपुर बांध में पिछले 24 घंटे में जलस्तर 4 सेमी बढ़कर 313.94 आरएल मीटर के जलस्तर को छू गया है. हालांकि अब भी बांध 1.56 मीटर खाली है. मालूम हो बांध की कुल जलभराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है. त्रिवेणी नदी में पानी का बहाव 3.30 मीटर पर रहा है. राजधानी में अलसुबह से काली घटाएं छाई लेकिन मेघ शहर में मेहरबान नहीं हुए. पिछले 24 घंटे में शहर के कुछ इलाकों में गिरी छिटपुट बौछारों के कारण फिर से उमस और गर्मी का जोर रहा.

शहरवासी गर्मी और उमस से बेहाल रहे.मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में jaipur समेत अलवर, झुंझुनूं, दौसा और Karauli जिले में कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. पिछले 24 घंटे में Jalore, डूंगरपुर, jaipur, Sikar, Dholpur, Bharatpur , Bikanerऔर झुंझुनूं जिले में बरसात हुई. Bikanerके छतरगढ़ में 40, jaipur के बस्सी, पावटा में 30-30, Jalore-Bharatpur में 24-24, झुंझुनूं के बिसाऊ में 20 मिमी बरसात हुई. देर रात Bharatpur और Alwar के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश हुई. शेष राज्य में मौसम साफ रहा और कई जगह धूप निकली.

News
More stories
PM मोदी लोकमान्य तिलक पुरस्कार से हुए सम्मानित,अवार्ड की राशि नमामि गंगे योजना में देने का किया ऐलान