लखीमपुर खीरी में बाघ रेस्क्यू ऑपरेशन की समीक्षा: फील्ड डायरेक्टर ने किया निरीक्षण

06 Sep, 2024
Head office
Share on :

लखीमपुर खीरी, उत्तर प्रदेश – दक्षिण खीरी वन प्रभाग की मोहम्मदी रेंज के बाघ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण फील्ड डायरेक्टर ललित कुमार वर्मा द्वारा किया गया। उन्होंने बाघ को रेस्क्यू करने के लिए तैनात टीमों के ऑपरेशन की समीक्षा की और प्रभावित क्षेत्रों में बाघ की गतिविधियों पर नजर रखी।

निरीक्षण का विवरण

फील्ड डायरेक्टर ने ग्राम इमलिया, घरथनियां और समीपवर्ती गांवों का दौरा किया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि बाघ गन्ने के खेतों में विचरण कर रहा है और उसकी मूवमेंट सूर्योदय और सूर्यास्त के समय देखी जा रही है। वनकर्मियों ने किसानों को सूर्योदय से पहले और सूर्यास्त के बाद खेतों में न जाने की सलाह दी है।

रेस्क्यू ऑपरेशन

रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए क्षेत्र में कैमरे लगाए गए हैं और बाघ के पगमार्क की निगरानी की जा रही है। डॉ. दक्ष गंगवार, पशु चिकित्सक, वनकर्मियों के साथ निरंतर गश्त कर रहे हैं। बारिश के कारण खराब हुए कच्चे मार्गों के सूखने पर ट्रैंक्यूलाइजेशन अभियान में तेजी आई है।

जनजागरूकता अभियान

गोला रेंज के बाघ प्रभावित क्षेत्रों में जनप्रतिनिधियों और ग्रामवासियों के साथ गोष्ठियों का आयोजन किया गया। वनकर्मियों ने ग्रामीणों को वन्यजीवों के पगचिन्हों की पहचान और सावधानियों के बारे में जानकारी दी। प्रभागीय वनाधिकारी संजय कुमार बिस्वाल ने बताया कि शिक्षा विभाग के सहयोग से विद्यालयों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिससे बच्चे वन्यजीवों के स्वभाव और बचाव कार्यों के बारे में जान सकें।

Tags: #लखीमपुरखीरी #बाघरेस्क्यू #वन्यजीवसंरक्षण #जनजागरूकता #वन्यजीवसंघर्ष

News
More stories
राजेंद्र पाल गौतम कांग्रेस में शामिल,राष्ट्रीय महासचिव के सी वेणुगोपाल ने की घोषणा