Rewari: कांग्रेस का नया हथियार ‘खर्चे पर चर्चा’ अभियान शुरू

04 Sep, 2024
Head office
Share on :

रेवाड़ी: ‘हरियाणा मांगे हिसाब’ पहल की सफलता के बाद, कांग्रेस ने महिला मतदाताओं को लक्षित करते हुए ‘खर्चे पे चर्चा’ अभियान शुरू किया है। जीवन की बढ़ती लागत को उजागर करते हुए, अभियान का उद्देश्य महिलाओं को कांग्रेस और भाजपा के कार्यकाल के दौरान आवश्यक वस्तुओं की कीमतों की तुलना करना है।

हाल के वर्षों में महिलाएं एक प्रमुख मतदाता के रूप में उभरी हैं। 1987 के राज्य विधानसभा चुनावों में, पुरुष और महिला मतदान प्रतिशत के बीच का अंतर 7 प्रतिशत के करीब था, जो हरियाणा के इतिहास में सबसे अधिक था। हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में, यह अंतर कम हो गया है क्योंकि महिला मतदान प्रतिशत में काफी सुधार हुआ है। 2014 के विधानसभा चुनावों में, पुरुष और महिला मतदान प्रतिशत के बीच का अंतर घटकर 1 प्रतिशत हो गया और 2019 में यह 1.56 प्रतिशत था।

कांग्रेस की महिला शाखा ने ही ‘खर्चे पे चर्चा’ अभियान की अगुवाई की है। हरियाणा के बाजारों और दुकानों पर ‘जनता की सरकार बनाम लूट की सरकार’ शीर्षक वाले पोस्टर लगाए गए हैं, जिनमें विभिन्न वस्तुओं की कीमतों की तुलना की गई है। रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों की तुलना करते हुए कांग्रेस के पोस्टरों में बताया गया है कि उनके शासनकाल में सिलेंडर की कीमत 410 रुपये थी, जो अब 900 रुपये हो गई है। इसी तरह पेट्रोल की कीमत 70 रुपये प्रति लीटर हुआ करती थी, जो पिछले 10 सालों में बढ़कर 95 रुपये प्रति लीटर हो गई है। सरसों के तेल की कीमत 80 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 150 रुपये प्रति लीटर हो गई है। गेहूं और दूध की कीमतों की भी तुलना की गई है।

News
More stories
जर्जर विद्यालय का लेंटर गिरने से मजदूर की दर्दनाक मौत