रुसी जोड़ें को भाया हिन्दू धर्म,भारतीय रीती रिवाज से बांधा सात जन्मों का बंधन, देखें तस्वीरें

05 Oct, 2023
Head office
Share on :

सनातन संस्कृति के प्रति पाश्चात्य संस्कृति का प्रेम अक्सर देखने को मिलता है ऐसा ही कुछ धर्म नगरी हरिद्वार में उसे समय देखने को मिला जब अखंड आश्रम में रूस के तीन नवयुवक जोड़ों ने भारतीय संस्कृति और धार्मिक विधि विधान के साथ विवाह किया हालांकि पितृपक्ष में कराए गए इस वैवाहिक समारोह पर कई सवाल भी खड़े किए जा रहे हैं जिसको लेकर गंगा सभा के अध्यक्ष ने इसे मुस्लिम और क्रिश्चियन समुदाय से जुड़े हुए युवाओं की घर वापसी करार दिया I

हरिद्वार : रूस से हरिद्वार आए तीन जोड़ों ने बुधवार को धर्मनगरी अखंड परमधाम हरिद्वार में हिंदू रीति रिवाज के साथ विवाह किया और एक दूसरे को जन्म जन्मांतर के लिए अपना जीवन साथी चुना। उन्होंने वैदिक मंत्रों के बीच सात फेरे लिए। इसके बाद संतों के आशीर्वाद प्राप्त किया। 

रूसी जोड़ों में लैरिसा ने यूरा के साथ, एलसी ने रुशलम के साथ और विक्टोरिया ने मैटवी के साथ वैदिक परंपरा के अनुसार विवाह किया। 



जोड़ों को आशीर्वाद देने के लिए संत बराती बनकर पहुंचे। विवाह में विश्व हिंदू परिषद के अखिल भारतीय संत संपर्क प्रमुख अशोक तिवारी, श्रीगंगा सभा के अध्यक्ष नितिन गौतम, जिला धर्माचार्य संपर्क प्रमुख मयंक चौहान, बजरंग दल के पूर्व जिला संयोजक विकास प्रधान समेत बड़ी संख्या में संत शामिल हुए।

विवाह समारोह में रूस से आए उनके कई साथियों ने जमकर इस वैवाहिक समारोह का आनंद उठाया और हिंदी गानों पर जमकर डांस किया उनकी खुशी का ठिकाना इसी बात से लगाया जा सकता था कि जब दूल्हा अपनी दुल्हन को लेने आ रहा था तो दूल्हे पर रशियन मित्रों ने नोटों की बारिश की दूल्हे के साथी का कहना है कि भारतीय संस्कृति सेवा काफी प्रभावित हैं और यही वजह है कि उन्होंने हिंदू रीति रिवाज के हिसाब से विवाह करने का निश्चय किया I

News
More stories
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उज्ज्वला योजना की सब्सिडी बढ़ाए जाने के निर्णय को बताया अभिनंदनीय