समान नागरिकता संहिता कानून (यूसीसी) को लेकर संत समाज एकत्रित, हर की पैड़ी पर दिवसीय सांकेतिक उपवास कर, केंद्र सरकार से की मांग।

08 Aug, 2023
Head office
Share on :

हरिद्वार : आगामी लोकसभा के चुनाव को देखते हुए, वर्तमान भाजपा की केंद्र सरकार को भविष्य के चुनावी रण में विजय हेतु वर्ष 2019 के चुनावी वादों में ” समान नागरिक संहिता” बिल के कानून बनाने का संकल्प था, इसी क्रम में आगामी लोकसभा चुनाव के पूर्व हरिद्वार के संत साधु समाज द्वारा केंद्र सरकार को “यूसीसी” कानून पर किया संकल्प स्मरण कराने का कार्य जारी है।


यू तो”समान नागरिकता संहिता कानून” समस्त भारत में लागू करने के क्रम में बीजेपी गंभीर सी प्रतीत होती हैं, इस महत्त्वपूर्ण बिल के कारण सत्ता पक्ष और विपक्ष आमने-सामने है। भाजपा शासित उत्तराखंड प्रदेश की धामी सरकार द्वारा “समान नागरिकता संहिता कानून” का ड्राफ्ट भी बनकर तैयार है, और उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य में “समान नागरिकता संहिता कानून” लागू होने की संभावना दिखती हैं।

“यूसीसी” बिल पर किये संकल्प को स्मरण दिलाने के लिय हरिद्वार का साधू संत समाज अब मुखर हो गया है, संत समाज केंद्र सरकार से इस कानून को जल्द बनाने की मांग कर रहा है।

हरिद्वार कि “हर की पैड़ी” पर साधू ,संत समाज द्वारा “समान नागरिक संहिता” कानून बनाने को लेकर एक दिवसीय सांकेतिक उपवास किया गया संतो ने कहा उत्तराखंड सरकार द्वारा समान नागरिकता संहिता कानून का ड्राफ्ट के अनुसार वर्तमान केंद्र सरकार भी इस कानून को बना कर लागू करें।

श्री महापंचायती बड़ा उदासीन अखाड़े के “महामंडलेश्वर” स्वामी रूपेंद्र प्रकाश महाराज ने कहा कि देश में “समान नागरिकता संहिता” कानून बने हम सब इसके समर्थन में हैं और उत्तराखंड राज्य की तरह केंद्र सरकार को भीं अपनी प्रतिबद्धता दर्शानी चहिए।

स्वामी रूपेंद्रप्रकाश महाराज-महामंडलेश्वर श्री महापंचायती बड़ा उदासीन अखाड़ा


इस महत्वपूर्ण बिल के समर्थन में आज “हर की पैड़ी” पर सभी अखाड़ों से जुड़े साधु-सतों ने एक दिवसीय सांकेतिक उपवास रख इस बिल का समर्थन किया है। रूपेंद्र प्रकाश ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री का आभार प्रकट करते हुऐ कहा, की जल्द हीं उत्तराखंड राज्य देश का प्रथम राज्य हों सकता है, जो “समान नागरिकता संहिता” कानून के ड्राफ्ट को पूर्ण कर चुका हैं और शीघ्र उसे राज्य में लागू कर सकता है।
हम देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से भी निवेदन करते हैं कि पूरे देश में जल्द समान नागरिकता संहिता कानून बनाया जाए।

News
More stories
मुख्यमंत्री ने जिलों की शिला पट्टिकाओं का किया अनावरण, दी शुभकामनाएं – विजन 2030 के तहत प्रदेश को अग्रणी राज्य