देहात संस्था द्वारा पंछी कार्यक्रम के तहत यौन शिक्षा जागरूकता कार्यशाला आयोजित

29 Jun, 2024
Head office
Share on :

बहराइच: देहात संस्था द्वारा पंछी कार्यक्रम के तहत कारीकोट पंचायत के पंचायत भवन परिसर में एक दिवसीय यौन शिक्षा उन्मुखीकरण बैठक सह कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का उद्देश्य परिवार और समाज में यौन शिक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना था।

कार्यक्रम में, विभिन्न वक्ताओं ने किशोर-किशोरियों को यौन स्वास्थ्य और प्रजनन के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यौन शिक्षा न केवल किशोरों को सुरक्षित रहने में मदद करती है, बल्कि यह उन्हें स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने के लिए भी सशक्त बनाती है।

देहात संस्था ने पंछी कार्यक्रम का किया आयोजन, यौन शिक्षा पर किया जागरूक

जनपद बहराइच में देहात संस्था के द्वारा पंछी कार्यक्रम के अंतर्गत कारीकोट पंचायत के पंचायत भवन के प्रांगण में एक दिवसीय यौन शिक्षा उन्मुखीकरण बैठक सह कार्यशाला का आयोजन किया गया। परिवार एवं समाज में यौन शिक्षा के बारे में जानकारी देने की बात तो दूर लोग अपने परिवार के किशोर वय के लड़की एवं लड़कों के साथ यौन एवं प्रजनन अंग एवं प्रजनन स्वास्थ्य के बारे में चर्चा भी करने में शर्म और ग्लानि महसूस करते हैं. किशोर वय के बच्चो में यौन शिक्षा की जानकारी नहीं होने के कारण बच्चे कई असाध्य बिमारियों के शिकार हो जाते हैं जिसके कारण उनका जीवन दुखदायी हो जाता है. कुछ बिमारियों को किशोर वय के बच्चे-बच्चियां चिकित्सकों को बताने में भी सकुचाते हैं परिणामतः छोटी बातें कई बार गंभीर बिमारियों को जन्म देती है. समाज में यौन शिक्षा की जानकारी नहीं होने के दुष्परिणाम के रूप में बच्चो का यौन उत्पीडन एवं यौन हिंसा भी देखने को मिलता है.


पंछी कार्यक्रम के अंतर्गत बहराइच जिले के नबाबगंज एवं मिहिपुरवा विकास खंड के गांव-गांव में किशोर, किशोरी को यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य के बारे में जानकारी विस्तृत जानकारी देकर क्षमतावान बनाने के कार्य को देहात संस्था द्वारा किया जा रहा है. इस कार्यशाला में सभी आशा, आंगनबाडी सहायिका एवं सेविका, एएनएम्, सामाजिक कार्यकत्री, विद्यालय में पढने वाले किशोर वय के बालक एवं बालिकाओं के साथ सामाजिक कार्यकर्त्ता एवं शिक्षक उपस्थित हुए. बैठक की अध्यक्षता फिरदौश जी द्वारा एवं सञ्चालन सरिता जी द्वारा किया गया. क्रांति, मंजू, शांति, कुंजी देवी माला देवी, गीता प्रसाद, अमर दीप, राम नारायण कुमार, देवेश अवस्थी एवं समी अहमद द्वारा यौन शिक्षा के बारे में जानकारी साझा किया गया.I

Tags : #यौनशिक्षा #किशोरस्वास्थ्य #प्रजननस्वास्थ्य #बहराइच #देहातसंस्था #पंछीकार्यक्रम

उवेश रहमान, बहराइच

News
More stories
Uttarakhand : सीएम धामी ने कहा, बद्रीनाथ मंदिर में सुविधाओं के उन्नयन के लिए 424 करोड़ रुपये का मास्टर प्लान तैयार किया गया