शिवालिक नगर पालिका को उत्कृष्ट कार्य पर मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

14 Dec, 2021
Head office
Share on :

शिवालिक नगर,हरिद्वार : हरिद्वार जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने कहा कि वर्ष 2016 से स्वच्छता अभियान की शुरुआत हुई तभी से स्वच्छता रैंकिग की भी शुरुआत हुई है। स्वस्थ प्रतिस्पर्धा अच्छे परिणाम देती है। स्वच्छता के क्षेत्र में अब नई-नई तकनीक का भी इस्तेमाल हो रहा है। स्वच्छ सर्वेक्षण में बेस्ट सिटी इन इनोवेशन एंड बेस्ट प्रैक्टिस श्रेणी में शिवालिक नगर पालिका के नार्थ जोन में प्रथम स्थान हासिल कर उल्लेखनीय कार्य किया है। प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। इसके लिए पालिकाध्यक्ष राजीव शर्मा की पूरी टीम बधाई की पात्र है।

सिडकुल क्षेत्र “गार्डनिया” होटल में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि इस पुरस्कार से शेष नगरपालिकाएं भी प्रेरणा लेंगी। कहा कि पालिकाध्यक्ष राजीव शर्मा छोटे से छोटे कर्मचारी का ध्यान रखते हैं। इसी का परिणाम यह पुरस्कार है। जिलाधिकारी ने बताया कि पालिकाध्यक्ष ने पूर्व में शिवालिक नगर के 10 पार्कों के सौंदर्यीकरण का प्रस्ताव उनके समक्ष रखा था, जिसे वह स्वीकार करते हैं। पार्कों को विकसित करने में शिवालिक नगर पालिका को एचआरडीए का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। नगरपालिका अध्यक्ष राजीव शर्मा ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जिक्र करते हुए कहा कि रामराज और स्वच्छता महात्मा गांधी की दो परिकल्पनाएं थीं। उसे धरातल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उतारा है। कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की जो भी जनहित की योजनाएं होंगी, नगरपालिका उनका शत-प्रतिशत क्रियान्वयन करेगी। उन्होंने कोरोना काल में नगर पालिका की ओर से किए गए कार्यों पर भी प्रकाश डाला। शिवालिक नगर पालिका का उल्लेख करते हुए बताया कि शुरू में 28 हजार घरों में से केवल सात व आठ हजार परिवारों का कूड़ा घर-घर से इकट्ठा किया जाता था, लेकिन इन तीन सालों में स्थिति बदल गई है। अब 21 हजार परिवारों का कूड़ा घर-घर से इकट्ठा किया जाता है। सात हजार लोग अभी भी सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा डाल रहे हैं। शीघ्र ही शत-प्रतिशत घरों से कूड़ा इकट्ठा किया जाएगा। समारोह को कोर कालेज के चेयनमैन जेसी जैन, सिडकुल एसोसिएशन के हिमेश कपूर, समाजसेवी प्रदीप शर्मा, अवनीश मिश्रा, संजीव गुप्ता, अल्ताब हुसैन, उद्योगपति मनोज गौतम आदि ने भी संबोधित किया।

हरिद्वार जिलाधिकारी और नगरपालिका अध्यक्ष ने पर्यावरण मित्रों, स्वच्छता सर्वेक्षण में कार्य करने वालों को सम्मानित किया। राज्य सरकार की स्वास्थ्य आरोहण योजना अंतर्गत नेचर फाउंडेशन की ओर से तैयार की गई स्वच्छता किटों और वर्दी का भी वितरण किया। स्वच्छता दूत धर्मेंद्र विश्नोई,संजीव गुप्ता, रीना तोमर, कैलाश भंडारी, अरुण पंडित, अंशुल शर्मा, साहिब वालिया, त्रिभुवन नारायण, अजय सिंह, पवन कुमार औरभुवनेश्वरी महिला आश्रम को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

News
More stories
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने दुबई के एक्सपो 2020 में भारतीय मंडप का किया दौरा