Shri Ganga Nagar : जल जीवन मिशन कार्यों को शीघ्र पूरा करने एवं हर घर जल प्रमाणीकरण के निर्देश

10 Jan, 2024
Head office
Share on :

श्रीगंगानगर । जिला जल एवं स्वच्छता मिशन (डीडबल्यूएसएम) की बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर श्री अंशदीप की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि जल जीवन मिशन के कार्यों को शीघ्र पूरा करें एवं सभी अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि कार्य गुणवत्तापूर्ण हो। जहां कार्य के लिए कार्य आदेश हो चुके हैं, वहां कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता एवं मिशन के सदस्य सचिव मोहनलाल अरोड़ा ने प्रस्तुत रिपोर्ट में बताया कि जिले में 1192 गांवों के लिए 333 योजनाएं स्वीकृत हैं। इन सभी गांवों की योजनाओं की तकनीकी स्वीकृतियां भी हो चुकी हैं एवं निविदाएं भी आमंत्रित की जा चुकी है।

इनमें से 1162 गांवों के लिए 328 योजनाओं के कार्य आदेश जारी हो हैं एवं 123 योजनाओं के कार्य प्रगति पर हैं। इसके अलावा 204 योजनाओं के कार्य पूर्ण भी हो चुके हैं, जिनसे 619 गांव लाभान्वित होंगे। उन्होंने हर घर जल प्रमाणीकरण संबंधी विवरण भी प्रस्तुत किया। इस पर जिला कलक्टर ने कहा कि जो गांव 100 प्रतिशत हर घर जल की श्रेणी में आते हैं, उनका विवरण 26 जनवरी को होने वाली ग्राम सभाओं में प्रस्तुत करें एवं ग्राम पंचायत से हर घर जल प्रमाणीकरण का प्रमाण पत्र प्राप्त करें।
जिला कलक्टर ने कहा कि विभाग के अधिकारीगण यह सुनिश्चित कर लें कि प्रत्येक घर तक शुद्ध पेयजल पहुंच रहा है। इसके लिए एफटीके किट के माध्यम से समय-समय पानी की जांच करवाएं।

इसके अलावा विभागीय अधिकारी अपने स्तर पर भी पानी की गुणवत्ता की जांच करें। इसके साथ-साथ प्रत्येक स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र व स्वास्थ्य केन्द्रों पर शत प्रतिशत पेयजल कनेक्शन करवाना जाना सुनिश्चित करें। जहां जिन स्कूलों में कनेक्शन नहीं है, उनकी सूची शिक्षा विभाग से प्राप्त कर वहां तुरंत जल कनेक्शन करवाएं। बैठक में विभाग के अधीक्षण अभियंता मोहनलाल अरोड़ा, अधिशासी अभियंता एवं तकनीकी सहायक प्रथम पुरुषोत्तम लाल, अधिशासी अभियंता ग्रामीण सतीश कुमार अरोड़ा, अधिशासी अभियंता धर्मपाल चाहर सहित सहायक अभियंता मोनिन्द्रजीत सिंह, साहिल जैन, बिशनदास दायमा, डीडबल्यूएसएम सदस्य डॉ.जी.आर. मटोरिया, पन्नालाल, सीताराम जांगिड़ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे। (फोटो सहित)

News
More stories
पब में रिवॉल्वर के साथ घुसकर महिलाओं से की अश्लीलता, 2 गिरफ्तार