देहरादून में श्री खाटू श्याम सेवा मंडल का वृहद वृक्षारोपण अभियान, पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक सराहनीय पहल

12 Aug, 2024
Head office
Share on :

हल्दुवाला संतला देवी में सैकड़ों फलदार वृक्षों का रोपण, शहर को हरा-भरा बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम

देहरादून: श्री खाटू श्याम सेवा मंडल, गढ़ी डाकरा द्वारा आयोजित वृक्षारोपण अभियान ने एक बार फिर पर्यावरण संरक्षण के प्रति समाज की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया है। हल्दुवाला संतला देवी में आयोजित इस कार्यक्रम में सैकड़ों फलदार वृक्षों का रोपण किया गया।

इस वृहद वृक्षारोपण अभियान में मंडल के सभी सेवादारों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। प्रदेश सहसंयोजक निकाय प्रकोष्ठ, भारतीय जनता पार्टी के श्री विशाल गुप्ता ने भी इस अभियान में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। मंडल के अध्यक्ष श्री हरिराम गुप्ता, कोषाध्यक्ष श्री राजेंद्र गुप्ता और मदन गोपाल शर्मा ने भी पौधे लगाकर इस अभियान को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इस कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। पीएचडी स्कॉलर भाव गुप्ता, एचडीएफसी बैंक के दीपक सिंह, इसरो के विक्की सिंह, रिटायर्ड कर्नल विजय शर्मा, बीजेपी नेता मनोज गुप्ता और यूनाइटेड स्टेट्स से आए बच्चों ने भी पौधे लगाकर इस अभियान को सफल बनाया।

मंडल द्वारा लगाए गए वृक्षों में आमला, अमरूद, लीची, आड़ू, जामुन, शमी, नीम, पीपल और रात की रानी जैसे फलदार वृक्ष शामिल थे। इन वृक्षों से न केवल पर्यावरण को लाभ होगा बल्कि स्थानीय लोगों को भी फल मिलेंगे।

श्री हरिराम गुप्ता ने कहा कि मंडल का लक्ष्य है कि वह देहरादून को हरा-भरा बनाए और पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दे। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण केवल एक दिन का कार्य नहीं है बल्कि इसे निरंतर जारी रखने की आवश्यकता है।

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक सराहनीय पहल

श्री खाटू श्याम सेवा मंडल द्वारा आयोजित यह वृक्षारोपण अभियान पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक सराहनीय पहल है। इस तरह के कार्यक्रमों से लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ती है और वे भी पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आते हैं।

Tags: वृक्षारोपण #पर्यावरण #देहरादून #श्रीखाटूश्यामसेवामंडल #हल्दुवाला #संतलादेवी #भारतीयजनतापार्टी #पौधरोपण #ग्रीनइंडिया #पर्यावरणसंरक्षण #समाजसेवा
News
More stories
अंबेडकर नगर में देशभक्ति का ज्वार, हजारों की संख्या में निकली तिरंगा यात्रा