Sirsila: बुनकर ने अयोध्या की देवी सीता के लिए सोने की साड़ी बुनी

19 Jan, 2024
Head office
Share on :

सिरसिला: कपड़ा नगरी सिरसिला के कपड़ा निर्माता वेल्दी हरिप्रसाद, जिन्होंने पहले G20 लोगो को एक ही कपड़े में बुनकर पूरे देश का ध्यान आकर्षित किया था, ने मंदिर में देवी सीता के लिए एक सुनहरा कपड़ा बुनकर एक और रिकॉर्ड बनाया है। अयोध्या श्री. राम अ।

22 जनवरी को होने वाले श्री राम मंदिर के अभिषेक के अवसर पर, हरिप्रसाद ने एक सुनहरी साड़ी ली। 900 ग्राम की साड़ी को 20 दिनों के दौरान आठ ग्राम सोने और 20 ग्राम रेशम के कीड़ों का उपयोग करके बनाया गया था।

साड़ी में भगवान श्री राम की तस्वीरों के अलावा रामायण की थीम का भी वर्णन किया गया है।

जहां साड़ी के एक पार्श्व बॉर्डर में अयोध्या राम मंदिर, श्री राम पट्टाभिषेकम (राज्याभिषेक) और जय श्री राम (तेलुगु) के लेमा बुने गए हैं, वहीं दूसरी तरफ जय श्री राम (हिंदी) के लेमा बुने गए हैं।

साड़ी के दोहरे हिस्से (कोंगु) में श्री राम की छवियां रखी गईं और साड़ी के शेष भाग पर श्री राम के जन्म से लेकर राज्याभिषेक तक रामायण के दस चरणों को कवर किया गया।

26 जनवरी को दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने का निमंत्रण पाने वाले हरिप्रसाद और उनकी पत्नी रेखा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी साड़ी दिखाएंगे।

तेलंगाना टुडे को दिए गए घोषणापत्र में, हरिप्रसाद ने श्री राम के मंदिर के अभिषेक के अवसर पर देवी सीता को एक साड़ी दान करने में खुशी महसूस की।

याद होगा कि हरिप्रसाद ने सचिन के जन्मदिन के मौके पर सचिन तेंदुलकर और उनकी पत्नी की तस्वीरें खींची थीं. श्री राम नवमी के अवसर पर बदराद्रि की देवी सीता के लिए साड़ी पट्टू पीतांबरम भी लिया।

नवंबर 2022 में, G20 लोगो को टेक्सटाइल मैनुअल की मदद से एक ही कैनवास में बनाया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में भाग लेने के दौरान जी20 का लोगो पहनने के लिए हरिप्रसाद की सराहना की।

इससे पहले, हरिप्रसाद ने एक धागा भी बनाया था जिसे ईंटों के बक्से में शूट किया जा सकता था और सुई के छेद से गुजारा जा सकता था, एक ही कपड़े में राष्ट्रगान और अन्य।

News
More stories
22 जनवरी को चंदखुरी में सुंदरकांड का महापाठ करेंगे कांग्रेस नेता