हरिद्वार में छह लाख शिवभक्तों ने किया स्नान: कांवर मेला में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

24 Jul, 2024
Head office
Share on :

हरिद्वार: धर्मनगरी हरिद्वार में इन दिनों भगवान शिव के भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है। चारों तरफ “बम भोले” और “हर हर महादेव” के जयकारे गूंज रहे हैं। पंचक के बावजूद लाखों की संख्या में शिवभक्त गंगा जल लेने के लिए हरिद्वार पहुंच रहे हैं। हाईवे और कांवर पटरी पर भक्तों का हुजूम देखने को मिल रहा है।

श्रद्धा और उत्साह से भरे शिवभक्त:

गंगाजल लेकर अपने-अपने गंतव्यों की ओर बढ़ रहे शिवभक्तों के चेहरे पर भक्ति और उत्साह का भाव साफ झलक रहा है। अगले दिन ही चार लाख कांवरियों ने हरिद्वार में गंगा जल भरा। पंचक समाप्त होने के बाद यह संख्या और तेजी से बढ़ने की उम्मीद है।

हर साल बढ़ती जा रही है कांवरियों की संख्या:

हरिद्वार के कांवर मेले में शिवभक्तों की संख्या हर साल बढ़ती जा रही है। पिछले साल चार करोड़ से अधिक शिवभक्त हरिद्वार पहुंचे थे, इस बार यह संख्या और अधिक होने का अनुमान है। श्रावण माह में भगवान भोले की भक्ति शिव भक्तों को मीलों पैदल चलकर गंगाजल लाने के लिए प्रेरित करती है।

पहले दिन से ही डाक कांवड़ियों की भीड़:

हालांकि आधिकारिक तौर पर कांवर मेला सोमवार को शुरू हो गया था, लेकिन लाखों कांवरिए कई दिन पहले ही गंगा जल भरकर अपने-अपने गंतव्य के लिए रवाना हो गए थे। इस बार पहले दिन से ही हाईवे पर डाक कांवड़ियों की अच्छी भीड़ देखने को मिल रही है। हरिद्वार-नजीबाबाद हाईवे और देहरादून-दिल्ली हाईवे पर डाक कांवड़ यात्री एक तरफ से चल रहे हैं।

कांवर पटरी और बाजारों में शिवभक्ति का माहौल:

हाईवे से लेकर कांवर पटरी तक शिवभक्तों का हुजूम है। हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड से लेकर पंतद्वीप, चमगादड़ टापू स्थित कांवड़ मेला बाजार और मोती बाजार, अपर रोड और गंगा घाट तक सभी बाजार शिवमय नजर आ रहे हैं।

एसएसपी ने दी जानकारी:

एसएसपी प्रमेंद्र सिंह डोबाल ने बताया कि कांवड़ मेले के दूसरे दिन चार लाख कांवरियों ने गंगा जल भरा है। अब तक 6.40 लाख शिवभक्त पहुंच चुके हैं। नौ श्रद्धालुओं को डूबने से बचाया गया है।

निष्कर्ष:

हरिद्वार का कांवर मेला केवल एक धार्मिक आयोजन नहीं है, बल्कि यह भक्ति, उत्साह और समर्पण का अद्भुत प्रदर्शन भी है। लाखों शिवभक्तों की आस्था और विश्वास इस मेले को और भी भव्य बनाते हैं।

Tags : #हरिद्वार #कांवरमेला #गंगाजल #शिवभक्त #धर्मनगरी

News
More stories
झारखंड: मानसून सत्र की तैयारियों को लेकर कांग्रेस विधायक दल की बैठक समाप्त