काकोरी ट्रेन एक्शन का नाटक देखकर भावुक हुए दर्शक, सात्विक संस्था की शानदार प्रस्तुति

10 Aug, 2024
Head office
Share on :
प्रयागराज में आयोजित कार्यक्रम में शहीदों को किया गया नमन

प्रयागराज में काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ पर आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में सात्विक संस्था की नाट्य प्रस्तुति ने दर्शकों को भावुक कर दिया। शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क में मंचित इस नाटक ने स्वतंत्रता संग्राम के एक अहम अध्याय को जीवंत कर दिया।

काकोरी ट्रेन एक्शन एक ट्रेन डकैती थी, जो 9 अगस्त, 1925 को लखनऊ के पास काकोरी नामक गाँव में ब्रिटिश राज के खिलाफ भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के क्रांतिकारियों द्वारा की ग थी। इस डकैती कार्यवाही को हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन के क्रांतिकारी राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाकउल्लाह खान, राजेंद्र लाहिड़ी, केशव चक्रवर्ती, मुकुंदी लाल, बनवारी लाल सहित 10 क्रांतिकारियों ने अंजाम दिया था।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-69-1024x428.png

गौरतलब है कि स्वतंत्रता सेनानी राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाकउल्लाह खान और रोशन सिंह को 19 दिसंबर, 1927 को काकोरी डकैती में शामिल होने के लिये फाँसी पर लटका दिया गया था। हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने भारत के स्वाधीनता संग्राम के इतिहास के एक अहम् अध्याय ‘काकोरी कांड’ का नाम बदलकर ‘काकोरी ट्रेन एक्शन’ कर दिया है।

कार्यक्रम का आयोजन संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश एवं जिला प्रशासन प्रयागराज द्वारा आयोजित किया गया। नाटक में पंडित राम प्रसाद बिस्मिल की भूमिका में मदन कुमार, अशफ़ाक उल्लाह खान की भूमिका में जैद, रोशन सिंह की भूमिका के चंदन शर्मा , राजेंद्र लहड़ी की भूमिका में शिवांश दिवेदी अखबार वाले की भूमिका में सुशांत शुक्ला, धीरज रहे। नाट्य प्रस्तुति की परिकल्पना मोनू खान ने और निर्देशन सचिन चंद्रा ने किया। उपस्थित अतिथियों को गुलाम सरवर पाण्डुलिपि अधिकारी/प्रभारी क्षेत्रीय अभिलेखागार, प्रयागराज द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया। इस मौके पर सात्विक संस्था के कलाकारों एवं सचिव मो. अफजाल को सम्मानित किया गया।

संबंधित हैशटैग: #काकोरीट्रेनेक्शन #स्वतंत्रतासंग्राम #नाटक #प्रयागराज #सात्विकसंस्था #शहीद #भारत #इतिहास

News
More stories
कोटा में दिनदहाड़े लूट: ऑटो चालक से छीने 20 हजार रुपये