sports : विश्व विजेता भारत पांच मैचों की टी20 सीरीज में जिम्बाब्वे से भिड़ेगा

06 Jul, 2024
Head office
Share on :

हरारे Zimbabwe : विश्व विजेता भारत शनिवार से हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेली जाने वाली पांच मैचों की T20 क्रिकेट सीरीज में मेजबान जिम्बाब्वे से भिड़ेगा। भारतीय क्रिकेट टीम 2016 के बाद से अफ्रीकी देश में अपनी पहली द्विपक्षीय सीरीज खेलेगी। भारत बनाम जिम्बाब्वे के सभी पांच टी20 मैच एक ही स्थान पर खेले जाएंगे और शाम 4:30 बजे शुरू होंगे। भारत में लाइव स्ट्रीमिंग और प्रसारण उपलब्ध होगा।

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम को हाल ही में संपन्न टी20 क्रिकेट विश्व कप 2024 में विश्व चैंपियन का ताज पहनाया गया, जिसकी संयुक्त मेजबानी संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज ने की थी। मई में बांग्लादेश के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में 4-1 से हारने के बाद जिम्बाब्वे इस सीरीज में शामिल हुआ है। वे टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए। रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा जैसे दिग्गजों द्वारा हाल ही में टी20 प्रारूप से संन्यास लेने की घोषणा के बाद हरारे में एक बहुत बदली हुई भारतीय टीम खेलेगी।

विश्व के नंबर 1 टी20 ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह भी IND vs ZIM T20 सीरीज में अनुपस्थित रहेंगे। शानदार बल्लेबाज शुभमन गिल जिम्बाब्वे के खिलाफ भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम की अगुआई करेंगे, जिसमें रुतुराज गायकवाड़, यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह और रवि बिश्नोई शामिल हैं।

इस बीच, आईपीएल 2024 के शीर्ष छह बल्लेबाज अभिषेक शर्मा, ध्रुव जुरेल, रियान पराग और तुषार देशपांडे के लिए टी20 डेब्यू की संभावना है। टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे संजू सैमसन, शिवम दुबे और यशस्वी जायसवाल पहले दो मैचों में नहीं खेल पाएंगे। साई सुदर्शन, जितेश शर्मा और हर्षित राणा को पहले दो मैचों के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। सीम बॉलिंग ऑलराउंडर नीतीश कुमार रेड्डी को शुरू में भारत की ओर से पहली बार बुलाया गया था, लेकिन बाद में चोट लगने के कारण उन्हें इस सीरीज से बाहर कर दिया गया। पुरुषों के टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी है। दो बार के टी20 विश्व चैंपियन ने आठ आमने-सामने मुकाबलों में से छह जीते हैं। जिम्बाब्वे ने भारत को दो बार हराया: एक बार 2015 में और एक बार 2016 में। जिम्बाब्वे की दोनों जीत हरारे में हुई। दोनों टीमें आखिरी बार 2022 आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप ग्रुप बी में भिड़ी थीं। सूर्यकुमार यादव ने 25 गेंदों में नाबाद 61 रनों की पारी खेलकर भारत को 71 रनों से जीत दिलाई थी।

Tags : #भारत #जिम्बाब्वे #टी20 #सीरीज #विश्व_विजेता #युवा_खिलाड़ी

News
More stories
यूपी बोर्ड: 5 अगस्त तक ऑनलाइन भरे जाएंगे 10वीं, 11वीं कृषि और 12वीं के बोर्ड फॉर्म, 16 अगस्त तक विलंब शुल्क के साथ जमा होगा फीस