सरयू नदी के तट पर 500 प्रीफ़ैब शौचालय स्थापित करेगी राज्य सरकार

08 Jan, 2024
Head office
Share on :

अयोध्या: विजन डॉक्यूमेंट 2047 के तहत चल रही परियोजनाओं के एक हिस्से के रूप में, अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) ने पवित्र सरयू के किनारे सभी दर्शनीय घाटों पर पूर्वनिर्मित शौचालय स्थापित करने की एक परियोजना शुरू की है। नदी ताकि राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह के साथ-साथ माघ स्नान के लिए अयोध्या आने वाले पर्यटकों को कोई असुविधा न हो। गौरतलब है कि 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के बाद सरयू नदी के तट और श्रीराम जन्मभूमि मंदिर पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ेगी .

इसके अलावा, 15 जनवरी को मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर, संत, भक्त और अयोध्या की स्थानीय आबादी माघ स्नान के तहत विभिन्न घाटों पर पवित्र सरयू में डुबकी लगाएगी। इसी के चलते योगी सरकार यहां आने वाले लोगों को स्वच्छता की सुविधा मुहैया कराने के लिए प्रीफैब शौचालय लगवाने जा रही है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, एक एजेंसी के चयन के माध्यम से सरयू नदी के सभी प्रमुख घाटों पर 500 प्रीफैब शौचालयों की स्थापना, संचालन और रखरखाव की प्रक्रिया पहले ही शुरू कर दी गई है। एजेंसी का निर्धारण लागत और गुणवत्ता को ध्यान में रखकर किया जाएगा।

इसके तहत काम करने की इच्छुक एजेंसियों को एडीए के सामने इन शौचालयों के कामकाजी प्रोटोटाइप का प्रदर्शन और कम लागत पर सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करने जैसी प्रक्रियाओं को लागू करना होगा। इन शौचालयों का संचालन एजेंसी के माध्यम से न्यूनतम 12 माह तक क्रियान्वित किया जायेगा। नामित एजेंसी को यह सुनिश्चित करना होगा कि पूरा ब्लॉक अच्छी परिचालन और स्वच्छ स्थिति में है। सभी आवश्यक सैनिटरी फिटमेंट के साथ आपूर्ति किए गए टॉयलेट सीट ब्लॉक उच्चतम गुणवत्ता के होने चाहिए।

इसके अलावा, सेप्टिक कचरे की प्रभावी सफाई, निर्बाध जल आपूर्ति, और पर्यावरण के अनुकूल रसायनों का उपयोग करके स्वच्छता उपकरणों का उचित रखरखाव, साथ ही गैंग-चार्ट, रजिस्टर, उपस्थिति रिकॉर्ड, देखभाल करने वाले, प्रबंधन निरीक्षण के साथ-साथ स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित करने जैसे कार्य भी शामिल हैं। ले जाया जाएगा।

इसके अतिरिक्त, एजेंसी को यह सुनिश्चित करना होगा कि टॉयलेट सीट ब्लॉक में उचित वेंटिलेशन और प्रकाश व्यवस्था हो और सहायक उपकरणों के साथ 24×7 संचालित हो। अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी स्वच्छ भारत मिशन 2.0 के उद्देश्यों को पूरा करने और लोगों को अच्छी नागरिक प्रथाओं को अपनाने और दूसरों को इसके बारे में शिक्षित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सभी आवश्यक जानकारी/संकेत और सार्वजनिक जागरूकता उपकरण प्रदान करेगी।

कलर कोडिंग को ध्यान में रखते हुए महिला एवं पुरूष दोनों के लिए सार्वजनिक शौचालय संचालित किये जायेंगे। पुरुषों के लिए शौचालय में नीला और महिलाओं के लिए गुलाबी रंग का उपयोग किया जाएगा।
इसके अतिरिक्त, इन शौचालयों का मार्गदर्शन करने वाले संकेतक प्रदर्शित करने वाले साइनेज बोर्ड हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, गुजराती और मराठी सहित विभिन्न भाषाओं में दिखाए जाएंगे। इसके अलावा, आम लोगों को आवश्यक सहायता प्राप्त करने में मदद करने के लिए प्रत्येक बूथ पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में हेल्पलाइन नंबर भी प्रदर्शित किए जाएंगे।

विशेष रूप से, घाटों की सफाई के लिए ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम 2016, एनजीटी के निर्देश और एसबीएम 2.0 के दिशानिर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाएगा और स्वच्छता और जन जागरूकता अभियान में शामिल अन्य टीमों से समय-समय पर सहयोग सुनिश्चित किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि यहां स्थापित किए जाने वाले 500 टॉयलेट ब्लॉकों में से 450 में इंडियन वॉटर क्लोजेट्स (आईडब्ल्यूसी)/उड़ीसा पैन होना चाहिए, जिनमें से 10 में विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए प्रावधान होना चाहिए, जबकि शेष 40 में यूरोपियन वॉटर क्लोजेट्स (आईडब्ल्यूसी)/उड़ीसा पैन होना चाहिए। ईडब्ल्यूसी) आसानी से समझने के लिए दरवाजों पर साइनेज के साथ। इन शौचालयों का उपयोग करने वाले यात्रियों को किसी भी असुविधा से बचने के लिए एक समर्पित नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा।
इसके अतिरिक्त, कॉल अटेंड करने और अपशिष्ट प्रबंधन से संबंधित मुद्दों को तुरंत और व्यवस्थित रूप से संबोधित करने के लिए एक टोल-फ्री मोबाइल नंबर (24×7) प्रदान किया जाएगा।

News
More stories
प्रधानमंत्री मोदी पर आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद बुरा फंसा मालदीव, एक्शन में केंद्र सरकार