दिल्ली डाक सर्कल द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा मनाया गया

01 Dec, 2021
Head office
Share on :

देशहित न्यूज़ डेस्क : दिल्ली डाक सर्कल 16 नवंबर, 2021 से 30 नवंबर, 2021 तक भारत सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के हिस्से के रूप में “स्वच्छता पखवाड़ा” मना रहा है। दिल्ली सर्कल के अधीन आने वाले सभी डाक व रेलवे मेल इकाइयों, डाकघरों और मेल कार्यालयों में इस अभियान को प्रतिबद्धता के साथ शुरू किया है। सुश्री मंजू कुमार, मुख्य पोस्टमास्टर जनरल, दिल्ली सर्कल अभियान का नेतृत्व कर रही हैं और हरप्रीत सिंह, पोस्टमास्टर जनरल (मेल और व्यवसाय विकास), अशोक कुमार, पोस्टमास्टर जनरल (प्रचालन) और राम विलास चौधरी, निदेशक डाक सेवाएं (प्रचालन एवं मुख्यालय) इस स्वच्छता पखवाड़ा के उद्देश्य को पूरा करने के लिए दैनिक गतिविधियों की गहनता से मॉनिटरिंग कर रहे हैं। 

डाकघरों, मेल कार्यालयों और प्रशासनिक कार्यालयों में स्वच्छता शपथ के साथ पखवाड़ा अभियान की 16 नवंबर, 2021 को शुरूआत हुई। स्वच्छता अभियान और जल संरक्षण के बारे में जनता में जागरूकता पैदा करने के भारत सरकार के निदेशों के अनुसरण में दिल्ली डाक सर्कल की सभी इकाइयों ने डाकघर, मेल कार्यालय, स्टाफ क्वार्टरों, आसपास के क्षेत्रों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए, जैसे:
 
• पत्र पेटियों की पेंटिंग 
• डाकघरों, मेल कार्यालयों, प्रशासनिक कार्यालयों और डाक कॉलोनियों की सफाई और स्वच्छता
• स्वच्छता, सामाजिक दूरी और कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के उपायों के बारे में जागरूकता
• मास्क, दस्तानों और सैनिटाइज़रों का वितरण 
• स्वच्छता रैली का आयोजन 
• स्वच्छ भारत मिशन आदि पर निबंध लेखन और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन
• स्वच्छता और स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूकता पर वेबिनार

इस अभियान के दौरान डाक कर्मियों ने श्रमदान में सक्रिय भाग लिया। दिल्ली सर्कल में डाकियों ने अपनी वितरण बीटों में स्वच्छता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए “स्वच्छता दूत” के रूप में काम किया। 

दिल्ली डाक सर्कल इस स्वच्छता मिशन को बड़ी सफलता दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है।

News
More stories
प्रधानमंत्री तीन दिसंबर को ‘इनफिनिटी-फोरम’ का उद्घाटन करेंगे