लखीमपुर खीरी में डीएम द्वारा शिक्षक क्षमता संवर्धन लाइव उन्मुखीकरण कार्यक्रम

26 Jul, 2024
Head office
Share on :

खीरी में डीएम की पहल पर हुआ शिक्षक क्षमता संवर्धन लाइव उन्मुखीकरण कार्यक्रम सोमवार-गुरुवार को स्कूलों में होगा रिवीजन-डे, पढ़ाए विषयों का कराया जाएगा अभ्यास, शैक्षिक उत्थान की अन्य बातों पर भी रखा जाएगा ध्यान

डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल की पहल पर शिक्षक क्षमता संवर्धन लाइव उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित हुआ। बेसिक शिक्षा में शैक्षिक, भौतिक परिवेश के उन्नयन, शिक्षण क्षमता संवर्धन के लिए डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल की अध्यक्षता, सीडीओ अभिषेक कुमार की उपस्थिति में लाइव उन्मुखीकरण सत्र कार्यक्रम हुआ। इस यूट्यूब सेशन का संयोजन बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने किया।

सेशन की अध्यक्षता करते हुए डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल बोली, मेरा बेसिक शिक्षा परिवार के सदस्यों को नमस्कार! मुझे विद्यालय आकर और बच्चों से मिलकर आनंद की अनुभूति होती है। गत दिवस ब्लॉक लखीमपुर से विद्यालय निरीक्षण की शुरुआत की। आने वाले दिनों में आपसे मिलने आपके विद्यालय अवश्य आऊंगी। डीटीएफ-बीटीएफ सदस्यों द्वारा भी हर माह की निरीक्षण कर शिक्षा की गुणवत्ता जांची जायेगी। प्रधान-सचिव विद्यालय आकर विद्यालय की समस्याओं को न केवल जानेंगे बल्कि उसे हल करने का हर स्तर पर प्रयास करेंगे। सभी शिक्षक स्कूलों को चमकाने में पूरे मनोयोग से जुट जाएं। सोमवार-गुरुवार सफाई कार्मिक विद्यालय आकर सफाई कार्य करेंगे। यदि कहीं सफाई कार्मिक ना पहुंचे तो विद्यालय इसकी सूचना दें, तत्काल कार्यवाही होगी।

सोमवार-गुरुवार को स्कूलों में होगा रिवीजन-डे, पढ़ाए विषयों का कराया जाएगा अभ्यास

व्यायाम, खेलकूद से टाइम टेबल की शुरुआत, नौनिहाल करेंगे 30 मिनट व्यायाम

नौनिहालों को इंडोर-आउटडोर खेल के लिए करे प्रोत्साहित

डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने कहा कि विद्यालय में शुरुआत के 30 मिनट व्यायाम के लिए आरक्षित किए जाएं। खेल सामग्री का समुचित उपयोग कराते हुए नौनिहालों को इंडोर-आउटडोर खेल को प्रोत्साहित किया जाए। बच्चों को खिलाएं भी और उनके साथ खेले भी। शिक्षक सप्ताह में 02 दिवस (सोमवार-गुरूवार) को पिछले कार्य दिवसों में पढ़ाये गये अध्यायों का रिवीजन करायें। यथा सोमवार, मंगलवार व बुधवार को पढाये गये अध्याय का रिवीजन गुरूवार को करायें। गुरूवार, शुक्रवार, शनिवार पढ़ाये अध्यायों का रिवीजन सोमवार को कराये। नौनिहालों में रिवीजन की आदत डाले और उसे उनके जीवन में आत्मसात कराए।

कमजोर बच्चों को अग्रिम पंक्ति में बैठाए, समग्र प्रयास से शैक्षिक गुणवत्ता को करे उन्नत : डीएम

हर क्लास में लगवाएं दो-दो ट्यूबलाइट

डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने कहा कि न्यून अधिगम स्तर वाले बच्चों को चिन्हित कर अग्रिम पंक्ति में बैठाया जाए ताकि उन पर पृथक से ध्यान दिया जा सके एवं समग्र प्रयास से उनकी शैक्षिक गुणवत्ता को उन्नत किया जा सके। बच्चों को भोजन से पूर्व एवं भोजन के उपरान्त हाथों की साफ-सफाई के प्रति जागरूक किया गया। साथ ही प्रतिदिन प्रातः एवं रात्रि में सोने से पूर्व दातों की ब्रश करने की शिक्षा भी दी जाए।शिक्षक कंपोजिट ग्रांट का सदुपयोग कर प्रत्येक कक्षा-कक्ष में अनिवार्य रूप से दो-दो ट्यूबलाइट लगवाएं। शौचालयों में हैंडवॉश यूनिट, पानी आदि होना चाहिए। स्कूल में पीने के पानी की शत-प्रतिशत व्यवस्था रहे। निरीक्षण में मिड डे मील गुणवत्ता, यूनिफॉर्म में बच्चे, शिक्षक-नौनिहाल की उपस्थिति बेहतर मिलने और कक्षा-कक्षा के बाहर बच्चों की एक लाइन में रखे मिलने पर प्रशंसा की।

कमजोर बच्चों को पढ़ाई में निपुण बच्चों संग जोड़कर करवाए दोस्ती : सीडीओ


सीडीओ अभिषेक कुमार ने सेशन की आवश्यकता, प्रासंगिकता बताते हुए कहा कि डीएम ने शैक्षिक, भौतिक परिवेश के उन्नयन, शिक्षण क्षमता संवर्धन जैसे महत्वपूर्ण विषय पर मार्गदर्शन कर दिशा निर्देश दिए है, जिनका सभी शिक्षक पूर्णतया अनुपालन सुनिश्चित कराए। कमजोर बच्चों को पढ़ाई में निपुण बच्चों संग जोड़कर दोस्ती करवाए। ताकि उनका अधिगम व लर्निंग स्तर अच्छा होगा।

सेशन की शुरुआत में बीएसए प्रवीण तिवारी ने विद्यालय में शैक्षिक उन्नयन हेतु भरसक प्रयास करने का आह्वान करते हुए कहा कि बच्चों की उपस्थिति पर विशेष ध्यान दें। इस वर्चुअल उन्मुखीकरण कार्यक्रम में डीपीआरओ विशाल सिंह, सभी बीडीओ, बीईओ, डीसी, एसआरजी, एआरपी, शिक्षक, शिक्षामित्रों, अनुदेशकों, आंगनबाडी कार्यकत्री और सफाई कर्मचारी और हितधारकों ने प्रतिभाग किया।

News
More stories
लखीमपुर खीरी में बाढ़ का कहर: नयापुरवा गांव का मकान हुआ नदी में समाहित वीडियो आया सामने