देहरादून में 121 साल बाद 42 डिग्री पार हुआ तापमान, अगले दो दिन भी नहीं मिलेगी राहत!

14 Jun, 2024
Head office
Share on :

देहरादून, 14 जून: मई के बाद जून में भीषण गर्मी का दौर जारी है। राजधानी देहरादून में बीते गुरुवार को अधिकतम तापमान 121 साल बाद 42 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। यह जून महीने का अब तक का सबसे अधिक तापमान है। इससे पहले साल 1902 में 4 जून को 43.9 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था।

गर्मी से बेहाल लोग:

चिलचिलाती गर्मी के कारण लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। दिन के समय तो लोग घरों से बाहर निकलने से बच रहे हैं, लेकिन रात में भी गर्म हवाओं से राहत नहीं मिल रही है।

क्यों बढ़ रही है गर्मी?

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि प्री-मानसून बारिश में कमी और जलवायु परिवर्तन के चलते मैदान से लेकर पहाड़ तक भीषण गर्मी पड़ रही है।

अगले दो दिनों का पूर्वानुमान:

मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों तक देहरादून में गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहने का अनुमान है।

मैदानी इलाकों में गर्म हवाओं का अलर्ट:

मौसम विभाग ने मैदानी इलाकों में गर्म हवाओं का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं चल सकती हैं।

पहाड़ी इलाकों में हल्की बारिश की संभावना:

पहाड़ी इलाकों में शुक्रवार को हल्की बारिश होने की संभावना है। उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है।

सावधानियां:

गर्मी से बचने के लिए लोगों को घर से निकलते समय सिर पर टोपी या छाता लगाना चाहिए। साथ ही, भरपूर मात्रा में पानी पीना और ढीले-ढाले कपड़े पहनने चाहिए।

Deepa Rawat

News
More stories
बकरीद का त्योहार त्याग और बलिदान का संदेश देता है इसलिए एकता का संदेश देकर हमे मिसाल कायम करनी चाहिए -CP रमित शर्मा।