कांग्रेस के छह राज्यसभा सांसदों में से पांच राज्य के बाहर से होने के कारण स्थानीय नेताओं में बढ़ी नाराजगी

14 Feb, 2024
Head office
Share on :

जयपुर: राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों पर कांग्रेस के उतारे जा रहे एक प्रत्याशी को भी बाहर से लाने पर कुछ स्थानीय कांग्रेस नेताओं में नाराजगी बढ़ने लगी है। इस नाराजगी का खामियाजा आगामी लोकसभा चुनावों में कांग्रेस को उठाना पड़ सकता है। कांग्रेस के छह राज्यसभा सांसदों में से पांच राज्य के बाहर …

जयपुर: राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों पर कांग्रेस के उतारे जा रहे एक प्रत्याशी को भी बाहर से लाने पर कुछ स्थानीय कांग्रेस नेताओं में नाराजगी बढ़ने लगी है। इस नाराजगी का खामियाजा आगामी लोकसभा चुनावों में कांग्रेस को उठाना पड़ सकता है। कांग्रेस के छह राज्यसभा सांसदों में से पांच राज्य के बाहर से होने के कारण आदिवासी अंचल में कांग्रेस नेताओं में ज्यादा नाराजगी बढ़ी है। सोनिया गांधी को पर्चा भरवाने की कवायद के बीच कांग्रेस में स्थानीय नेता को राज्यसभा में मौका देने की मांग जोर पकड़ने लगी है। भाजपा ने आदिवासी क्षेत्र के नेता को मौका दिया है, इसलिए आदिवासी क्षेत्र के कांग्रेस नेताओं में अंदरखाने नाराजगी बढ़ रही है। कांग्रेस के नेता भी आदिवासी बाहुल्य इलाकों में डूंगरपुर और बांसवाड़ा जिलों से राज्यसभा उम्मीदवार बनाने का दबाव बढ़ा रहे थे। सोनिया गांधी का नाम चर्चाओं में आते ही डूंगरपुर और बांसवाड़ा जिले के कांग्रेस नेताओं को झटका लगा है। इस नाराजगी का आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को नुकसान उठाना पड़ सकता है।

पाला बदल सकते हैं कुछ नेता

सूत्रों के अनुसार राज्यसभा चुनाव में उनकी अनदेखी के चलते कुछ कांग्रेस नेता पाला बदलने का खेल कर सकते हैं। आदिवासी नेताओं का तर्क है कि बाहरी उम्मीदवार से प्रदेश को कोई लाभ नहीं मिलता है। ये राज्यसभा सांसद ना तो प्रदेश की आवाज को उठाते हैं और ना ही यहां कोई विकास कार्य कराते हैं। हालांकि सोनिया गांधी का नाम चर्चाओं में आने के कारण कोई खुलकर बोलने को तैयार नहीं है, लेकिन आगामी लोकसभा चुनाव में पार्टी को जरूर नुकसान पहुंचा सकते हैं। फिलहाल आदिवासी क्षेत्र के अलावा किसी अन्य क्षेत्र के नेताओं की नाराजगी सामने नहीं आई है।

केवल एक सांसद ही स्थानीय राज्यसभा चुनाव के बाद भी कांग्रेस के छह राज्यसभा सांसद रहेंगे। इनमें केवल एक सांसद नीरज डांगी स्थानीय है, बाकी सभी बाहरी नेता हैं। कांग्रेस के डॉ. मनमोहन सिंह, केसी वेणुगोपाल, रणदीप सिंह सुरजेवाला, मुकुल वासनिक, प्रमोद तिवारी और नीरज डांगी राज्यसभा सांसद हैं। मनमोहन सिंह का कार्यकाल तीन अप्रैल को पूरा हो रहा है। इसके बाद अब इस खाली सीट पर भी कांग्रेस का उम्मीदवार काबिज होगा।

News
More stories
पंजाब में कल से ट्रेनों का चक्का जाम