आज है बॉलीवुड के शहंशाह यानि अमिताभ बच्चन का 81वां जन्मदिन जानिए आज उनके बारें में कुछ अनमोल विचार

11 Oct, 2023
Head office
Share on :

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन आज 11 अक्तूबर को अपना जन्मदिन मना रहे हैं। बिग बी को कोई सदी का महानायक कहता है तो कोई उन्हें शहंशाह बुलाता है। अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। वह अपने चाहने वालों के लिए अक्सर तस्वीरें साझा करते रहते हैं। बिग बी आज अपना 81वां जन्मदिन मना रहे हैं। अमिताभ बच्चन इंडस्ट्री में करीब पांच दशक से राज कर रहे हैं। आज उनके जन्मदिन के उनकी जिंदगी से जुड़े हुए कुछ किस्सों के बारे में जानते हैं।

Amitabh Bachchan Birthday: अमिताभ बच्चन ने इस बार बर्थडे अपनी पोती और नाती- नातिन के साथ सेलिब्रेट किया। देर रात आराध्या बच्चन नव्या नंदा और अगस्त्य नंदा बिग बी को सरप्राइज देने पहुंच गए। इनमें उनकी बेटी श्वेता बच्चन भी शामिल रही। इसके अलावा फैंस भी बिग बी से मिलने जलसा के बाहर पहुंचे। अब फैंस और एक्टर की इस मुलाकात का वीडियो अब शोसल मीडिया पर वायरल हो रहा है. अमिताभ बच्चन को बर्थडे (Amitabh Bachchan Birthday) पर लगातार बधाईयां मिल रहा है। बिग बी 11 अक्टूबर को अपना 81वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस बीच उनके लेटेस्ट सेलिब्रेशन की तस्वीरें सामने आई है।

कब और कहा हुआ बिग बी का जन्मदिन

अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्तूबर, 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जिले में हुआ था। उनके पिता का नाम हरिवंश राय बच्चन था, जो हिंदी जगत के मशहूर कवि रहे हैं। उनकी मां का नाम तेजी बच्चन था। अमिताभ बच्चन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 1969 में फिल्म ‘सात हिन्दुस्तानी’ से उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा था। अभिनेता के लिए यहां तक पहुंचना बिल्कुल भी आसान नहीं था। अपने करियर की शुरुआत में बिग बी ने हाइट से लेकर अपनी आवाज तक के लिए काफी आलोचना झेली है। हालांकि, उन्होंने हार नहीं मानी और आज उनके चाहने वालों की कमी नहीं है। 

आराध्या और नव्या ने दिया सरप्राइज

अमिताभ बच्चन ने देर रात हुए सेलिब्रेशन को खूब एंजॉय किया। सोशल मीडिया पर अब उनकी तस्वीरें वायरल हो रही है। नव्या नंदा ने नाना के बर्थडे की कुछ फोटो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट की है। तस्वीर में बिग बी, आराध्या, नव्या, अगस्त्य और जया बच्चन (Jaya Bachchan) को गले लगाते हुए नजर आ रहे हैं। तस्वीर को पोस्ट करते हुए नव्या ने कैप्शन दिया- “हैप्पी बर्थडे नाना।”

श्वेता बच्चन भी पहुंची मिलने

नव्या के अलावा श्वेता बच्चन ने भी इंस्टाग्राम पर अमिताभ बच्चन संग सेलिब्रेशन की तस्वीरें शेयर की। उन्होंने पिता को गले लगाते हुए एक क्लाज फोटो पोस्ट की और कैप्शन में लिखा- “81वां बर्थडे मुबारक हो पापा, आपने जो किया वो हर किसी के बस की बात नहीं है।”

Amitabh Bachchan Best Movies Of 70s: 11 अक्टूबर का दिन बेहद खास होता है। आज ही के दिन बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का जन्म हुआ था। आज ही के दिन वो 81 साल के हो गए हैं। एक्टर ने अपनी उम्र से कहीं ज़्यादा बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है। वो इकलौते ऐसे एक्टर हैं जिन्हें बॉलीवुड और टीवी हर प्लेटफार्म पर बस प्यार ही हासिल हुआ। शायद फैंस की प्यार है जिसकी वजह से आज भी अमिताभ यंग स्टार्स को कड़ी टक्कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं बिग बी के लिए ये जर्नी इतनी भी आसान नहीं थी। कई उतार-चढाव देखने के बाद उन्होंने आज ये मकाम हासिल किया है। चलिए आज के इस खास दिन पर जानते हैं उनकी 70 के दशक में रिलीज हुई उनकी उन फिल्मों के बारे में जिन्होंने एक्टर को कामयाबी के तख़्त पर बिठा दिया।

जंजीर साल 1973 में आई इस फिल्म ने अमिताभ को एंग्री यंग मैन के रूप में स्थापित किया। लेकिन क्या आप जानते हैं कईं सितारों के फिल्म को रिजेक्ट करने के बाद अमिताभ को इस फिल्म का प्रस्ताव मिला था। हालांकि, इस फिल्म से एक्टर की किस्मत चमक गई।

दीवार अमिताभ बच्चन की सबसे बड़ी सुपरहिट फिल्मों में से एक है। आज भी फैंस इस फिल्म को पसंद करते हैं। फिल्म के डायलॉग जैसे ‘आज खुश तो बहुत होगे तुम’ अभी तक फेमस हैं।

शोले ये बॉलीवुड की एक ऐसी फिल्म है जिसके बारे में बचा-बचा जनता है। हर हिंदुस्तानी ने इस फिल्म को जरूर देखा होगा। आज तक फैंस पर इस फिल्म का खुमार चढ़ा हुआ है। जय-वीरू की दोस्ती की मिसाले आज भी लोग दिया करते हैं।
कभी-कभी इस मल्टीस्टारर फिल्म में अमिताभ के किरदार को खूब पसंद किया गया। साल 1976 में आई इस फिल्म के लिए एक्टर को कई अवॉर्ड्स से भी नवाज़ा गया है।
अमर अकबर एंथोनी साल 1977 में रिलीज हुई ‘अमर अकबर एंथोनी’ अमिताभ के लिए एक बड़ी कामयाबी लेकर आई थी। इस फिल्म ने एक्टर को पहला बेस्ट एक्टर फिल्म फेयर अवॉर्ड जिताया था।
डॉन इस फिल्म के सीक्वल आज तक बनाए जा रहे हैं। डॉन के किरदार ने अमिताभ को एक अलग ही पहचान दी है। उनसे बेहतर शायद ही कोई इस रोल को निभा पता। अमिताभ की वजह से ही ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ज़बरदस्त सफलता हासिल करने में कामयाब हो सकी, अमिताभ ने डबल रोल प्ले करने से सभी को हैरान कर दिया था।

Tags: AmitabhBachchanBirthday HappyBirthdayAmitabhBachchan bollywoodnews bollywoodactor BigB

Written By : Deepa Rawat

News
More stories
नगरीय निकाय एवं पंचायतीराज संस्थाओं के उप चुनाव सम्बन्धित निर्वाचन क्षेत्रों में 3 से 5 नवम्बर तक रहेगा सूखा दिवस