Raveena Tandon Birthday : अपनी पहली ही फ़िल्म से स्टार बन गईं थीं रवीना टंडन

26 Oct, 2023
Head office
Share on :
Happy Birthday Raveena Tandon Bollywood

90 के दशक की मशहूर अभिनेत्री में से एक रही रवीना टंडन अपना 49वां जन्मदिन मना रही हैं।रवीना टंडन ने 1991 में फिल्म पत्थर के फूल से बॉलीवुड में डेब्यू किया। एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि उनकी फिल्म शूल और दमन के बाद लोगों ने उन्हें अभिनेत्री के रूप में गंभीरता से लिया।

Raveena Tandon Birthday: हिंदी सिनेमा की मस्त-मस्त गर्ल रवीना टंडन (Raveena Tondon) बॉलीवुड की उन एक्ट्रेस में शामिल हैं, जिन्हें फिल्मी दुनिया विरासत में मिली. टंडन के पिता रवि टंडन (Ravi Tondon) जाने-माने फिल्मकार थे. रवीना के लिए फिल्मों में अपना करियर शुरू करना मुश्किल नहीं था, लेकिन इसे संभालना इतना भी आसान नहीं था. रवीना 90 के दशक की मशहूर अभिनेत्री में से एक रही हैं। रवीना टंडन ने 1991 में फिल्म पत्थर के फूल से बॉलीवुड में डेब्यू किया। 1974 में जन्मी रवीना टंडन 26 अक्टूबर को अपना 49वां जन्मदिन मना रही है. तो इस खास मौके पर  जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प किस्से.

सलमान खान के साथ किया था डेब्यू

रवीना टंडन बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान (Salman Khan) के साथ फिल्मी दुनिया में डेब्यू किया था. दोनों का फिल्म का नाम था पत्थर के फूल (Patthar ke Phool) जो साल 1991 में रिलीज हुई थी. हालांकि इस फिल्म के बाद रवीना ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और 90 के दशक में एक से बढ़कर एक फिल्में दी.

इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर का न्यू फेस ऑफ द ईयर के अवॉर्ड से नवाजा गया था। उन्होंने अपने 31 साल के फिल्मी करियर में कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। पर्दे पर रवीना कई किरदार निभाए हैं, लेकिन वक्त आया जब लोगों उन्हें अभिनेत्री के रूप में गंभीरता से लिया।

‘शूल और दमन के बाद लोगों को हुई मेरी पहचान’

दमन और शूल फिल्म रिलीज होने तक, मैं हमेशा मसाला फिल्मों में एक खूबसूरत चेहरे के रूप में जानी जाती थी। ये फिल्म करने के बाद लोगों ने मुझे एक एक्टर के रूप में गंभीरता से लिया। मुझे अभी भी याद है, जब शूल के निर्देशक ईश्वर निवास ने मुझे साइन करना चाहा था, लेकिन निर्माता राम गोपाल वर्मा पूरी तरह से मुझे लेकर आश्वस्त नहीं थे। राम गोपाल के मन में मेरी इमेज ‘किसी डिस्को में जाएं’, वाली इतनी थी कि उन्होंने कहा था ‘जब मैं अपनी आंखें बंद करता हूं, तो मैं केवल तुम्हें किसी डिस्को करते हुए देखता हूं।

रवीना फिल्मों में नहीं आना चाहती थीं

26 अक्टूबर 1972 को जन्मीं रवीना टंडन मशहूर प्रोड्यूसर रवि टंडन (Ravi Tandon) की बेटी थीं.  मीठीबाई कॉलेज से पढ़ाई पूरी करने के बाद रवीना जेनेसिस पीआर कंपनी में फोटोग्राफर प्रहलाद कक्कड़ के साथ इंटर्नशिप करने लगीं. जब भी कोई मॉडल नहीं होती तो रवीना का ही फोटोशूट किया जाता था. उन तस्वीरों की बदौलत रवीना को कई फिल्मों के ऑफर मिलते थे, लेकिन वो हर बार इनकार कर देती थीं.  एक दिन रवीना के एक दोस्त ने उन्हें ऑफिस के नीचे मिलने बुलाया. वो जैसे ही पहुंची तो देखा कि उस दोस्त के साथ सलमान खान भी खड़े हैं, जो उस वक्त तक बीवी हो तो ऐसी और मैंने प्यार किया में काम कर चुके थे.

ऐसा रहा रवीना टंडन का करियर

बता दें कि सिनेमा की दुनिया में रवीना टंडन तीन दशक से ज्यादा वक्त बिता चुकी हैं. अब तक उन्होंने करीब 100 फिल्मों में काम किया है, जिनमें दिलवाले, मोहरा, खिलाड़ियों का खिलाड़ी, जिद्दी, बड़े मियां छोटे मियां, आंटी नंबर 1 और परदेसी बाबू समेत तमाम हिट मूवीज शामिल हैं. बता दें कि रवीना टंडन ओटीटी पर भी धमाल मचा चुकी हैं. उन्होंने नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज अरण्यक से ओटीटी डेब्यू किया था. वहीं, हाल ही में उन्हें पद्म श्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया.

TAGS : Raveena Tandon Birthday , Happy Birthday Raveena Tandon , BirthdaySpecial , HappyBirthday , Raveena , Bollywood , BollywoodActress

Written BY : Deepa Rawat
News
More stories
Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या पहुंची एक्ट्रेस कंगना रनौत ने किए रामलला के दर्शन, विधि-विधान से की पूजा अर्चना