तिरंगा देशभक्ति की भावना को देगा बल, यह गौरवान्वित करने वाली परियोजना: मुख्यमंत्री मनोहर लाल

16 Jul, 2023
Head office
Share on :

चंडीगढ़, 16 जुलाई – हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करीब 46 लाख रुपये की लागत से दीनबंधु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल (डीसीआरयूएसटी) में स्थापित 135 फीट ऊंचे तिरंगे का आरोहण करते हुए कहा कि इससे देशभक्ति की भावना को बल मिलेगा। साथ ही उन्होंने 35 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित अटल अकादमी एवं आईडिया लैब को भी लोकार्पित करते हुए विद्यार्थियों को विज्ञान की ओर आगे बढ़ने का प्रोत्साहन दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि डीसीआरयूएसटी में सबसे पहले सबसे ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज स्थापित किया गया है, जो एक गौरव एवं प्रेरणादायी परियोजना है। यहां से गुजरते वक्त हाईवे से भी यह ध्वज राष्ट्रीयता के संदेश को प्रसारित करता हुए दिखाई देगा। इस पर लाईट की विशेष व्यवस्था की गई है, जिससे यह दिन-रात 24 घंटे चमकता रहेगा। नये नियम के तहत इसे रात्रि के समय उतारने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दो वर्ष में यह कार्य पूर्ण हुआ है, जिसके लिए विश्वविद्यालय परिवार को बधाई।

मनोहर लाल ने अन्य परियोजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि विज्ञान एवं वास्तुकला को समर्पित अटल अकादमी एवं आईडिया लैब से शोध को बढ़ावा मिलेगा। डीसीआरयूएसटी के नाम में ही विज्ञान शामिल है, जो विशेष रूप से विज्ञान के क्षेत्र में प्रगति कर रहा है। इस परियोजना में एआईसीटीई का विशेष रूप से सहयोग मिला है। आईडिया लैब की स्थापना से नए-नए विचारों को विकसित कर विज्ञान के माध्यम से जीवनशैली में उपयोगी बनाने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कभी किसी ने सोचा भी नहीं था कि विज्ञान की ऐसी प्रगति होगी। पहले डाक थी अब ई-मेल से तुरंत डाक पहुंच जाती है। उन्होंने अपने कार्यालय का भी उदाहरण दिया कि प्रधानमंत्री को पत्र लिखने के लिए चैटजीपीटी के माध्यम से पांच मिनट में ही जो बोला गया वह टाइप होकर मिल गया।

उन्होंने कहा कि नवीनतम तकनीकों से बेहतर कार्य हो रहा है। अब युग बदल रहा है। आज नये विचार आ रहे हैं। स्टार्टअप से युवाओं को उद्योगों की ओर अग्रसर होने के अवसर मिल रहे हैं। नई शिक्षा नीति में यही शामिल है कि शिक्षा रोजगारपरक होनी चाहिए और हुनर को बढ़ावा मिले। अब पुरानी थ्री-आर (रीडिंग, राइटिंग, अर्थमैटिक्स) वाली शिक्षा में बदलाव की जरूरत है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शून्य से हजारों करोड़ रूपये के बिजनेस स्थापित हुए हैं। सिर्फ़ आईडिया के बल पर लोग व्यवसाय में इतनी आगे पहुंचे। 

इस अवसर पर सांसद मेश कौशिक, विधायक मोहनलाल बड़ौली, विधायक निर्मल चौधरी, पूर्व मंत्री कविता जैन, विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. अर्चना मिश्रा सहित अन्य गणमान्य मौजूद थे। 

News
More stories
मुख्यमंत्री धामी ने हरेला पर्व के अवसर पर वृक्षारोपण किया।