यूपी में आसमानी आफत से परेशानी, कई इलाकों में जलभराव

11 Sep, 2023
Head office
Share on :

देहरादून : पिछले दो दिनों से राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई हिस्सों में लगातार बारिश के कारण आम लोगों का हाल बेहाल है। साथ ही कई जिलों में वज्रपात की घटना भी सामने आ रही हैं। लखनऊ में लगातार हो रही बारिश के कारण जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने लखनऊ के सभी बोर्डों के कक्षा 12 तक के स्कूलों की सोमवार को अवकाश की घोषणा की है।

सोमवार को जिलाधिकारी द्वारा जारी किया गया आदेश सरकारी, गैर सरकारी समस्त स्कूलों पर लागू होता है। साथ ही आदेशों का कड़ाई से पालन करने का आदेश दिया गया है।

वहीं, बरेली जिले में डीएम के आदेश पर 11 और 12 सितंबर को कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी बोर्डों से मान्यात प्राप्त स्कूलों को बंद कर दिया गया है। उधर, लखीमपुर खीरी में रविवार रात से हो रही लगातार बारिश से खेत-खलियान लबालब हो गए हैं। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सोमवार को कक्षा 8तक के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है। सीतापुर में लगातार 15 घंटे से बारिश हो रही है। यहा भी डीएम ने स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है।

कई लोगों ने अपनी समस्याएं व्यक्त करने और अफसरों से मदद की गुहार लगाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया है। दरअसल, मौसम विभाग ने और अधिक बारिश की भविष्यवाणी की थी। डीएम ऑफिस की ओर से भी चेतावनी जारी की गई है कि कोई भी बिना किसी जरूरी काम के घर से बाहर न निकले।

हीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने इसका संज्ञान लेते हुए अफसरों को निर्देश दिए हैं कि वह क्षेत्र में भ्रमण करें। राहत कार्य पर नज़र रखें और आपदा से प्रभावित लोगों को अनुमन्य राहत राशि का अविलंब वितरण करें। सीएम योगी ने कहा कि जलभराव की स्थिति में जल निकासी के लिए प्रभावी प्रबंध किए जाएं। नदियों के पानी स्तर की सतत निगरानी की जाए। फसलों को हुए नुकसान का आकलन कर शासन को आख्या उपलब्ध कराई जाए ताकि प्रभावित किसानों को नियमानुसार मुआवजा राशि उपलब्ध कराई जा सके।

लखनऊ में लगातार बारिश हो रही है जिसके कारण सड़कों व घरों में जलभराव हो गया है। बादल छाए हुए हैं। आज सप्ताह का पहला दिन होने के बावजूद सड़कों पर ज्यादा यातायात नहीं है।

वहीं, मंगलवार से बारिश में कमी आएगी, लेकिन सप्ताह भर हल्की-फुल्की बारिश अलग-अलग हिस्सों में दर्ज की जाएगी। तापमान में भी दो से तीन डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। लखनऊ और आसपास के जिलों में सोमवार को मध्यम बारिश के बाद मंगलवार से हल्की बारिश के आसार हैं।

News
More stories
सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की पीएम मोदी से मीटिंग आज, कृषि और ऊर्जा पर हो सकती है बड़ी डील