Ujjain: मंगलमय रहा बाबा गुमानदेव हनुमान का जन्मोत्सव, मोगरे से सजे और 11 किस्म के आमों का लगा भोग

19 Jun, 2024
Head office
Share on :

उज्जैन: बाबा गुमानदेव हनुमान मंदिर में मंगलवार को धूमधाम से बाबा गुमानदेव हनुमान का जन्मोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर मंदिर को मोगरे से सजाया गया और भगवान को 11 किस्म के स्वादिष्ट आमों का भोग लगाया गया।

मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़:

इस विशेष अवसर पर मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। भक्तों ने भगवान हनुमान की पूजा-अर्चना की और उनके दर्शन किए। मंदिर परिसर में भजन-कीर्तन का आयोजन भी किया गया, जिसमें भक्तों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

पंडित चंदन श्याम नारायण व्यास ने दी जानकारी:

मंदिर के गादीपति पंडित चंदन श्याम नारायण व्यास ने बताया कि यह मंदिर भगवान हनुमान का एक अत्यंत प्राचीन मंदिर है। उन्होंने बताया कि यहां जन्मदिवस के दिन भगवान अष्ट चिरंजीवी की भी पूजा की जाती है।

25 सालों से हो रही है मोगरे से सजावट:

पंडित व्यास ने यह भी बताया कि पिछले 25 सालों से मंदिर में ज्येष्ठ मास में बाबा गुमानदेव को मोगरे से सजाने की परंपरा है। उन्होंने बताया कि इस परंपरा की शुरुआत उनके पिताजी पंडित श्याम नारायण व्यास ने की थी।

धार्मिक महत्व:

यह मंदिर न केवल धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है, बल्कि इसका ऐतिहासिक महत्व भी है। माना जाता है कि यह मंदिर 4000 साल पुराना है।

निष्कर्ष:

बाबा गुमानदेव हनुमान का जन्मोत्सव उज्जैन में धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर मंदिर को मोगरे से सजाया गया और भगवान को 11 किस्म के स्वादिष्ट आमों का भोग लगाया गया।

News
More stories
ऋषिकेश: देहरादून-कुल्लू हवाई सेवा सप्ताह में तीन दिन, पर्यटकों को मिलेगी राहत!