भारत विकास परिषद के संस्कृति सप्ताह 2024 के अन्तर्गत पांचवे दिन संस्कृति शाखा द्वारा स्वच्छता कर्मियों को सम्मानित कर किया सराहनीय कार्य

16 Aug, 2024
Head office
Share on :

लखीमपुर खीरी: भारत विकास परिषद, नैमिष प्रांत की संस्कृति शाखा द्वारा आयोजित संस्कृति सप्ताह के पांचवें दिन नौरंगाबाद मोहल्ले में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में स्वच्छता कर्मियों को सम्मानित कर उनके योगदान को सराहा गया।

लखीमपुर खीरी भारत विकास परिषद, नैमिष प्रांत की संस्कृति शाखा द्वारा आयोजित संस्कृति सप्ताह 2024 की आयोजनमाला के क्रम में आज पांचवे दिन नौरंगाबाद मोहल्ला स्थित चंदेल लान में स्वच्छता कर्मी सम्मान समारोह का आयोजन कर स्वच्छता कर्मियों को सम्मानित कर ऊर्जित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता शाखाध्यक्ष एडवोकेट आर्येन्द्र पाल सिंह ने की।

मुख्य अतिथि के रूप में जिला अधिवक्ता संघ अध्यक्ष एडवोकेट अवधेश कुमार सिंह एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में जर्मन होम्यो रिसर्च सेंटर के संस्थापक डॉक्टर बी०वी०धुरिया उपस्थित रहे। स्वतंत्रता दिवस के उपरांत पहली सुबह को भारत माता एवं स्वामी विवेकानंद के चित्रों पर पुष्प अर्चन के साथ शुरू हुए इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए जिला अधिवक्ता संघ, लखीमपुर के अध्यक्ष एडवोकेट अवधेश कुमार सिंह ने कहा कि स्वच्छता कर्मी सम्मान संस्कृति शाखा की प्रेरणादाई पहल है और ऐसे आयोजन सभी जगहों पर होते रहने चाहिए। उन्होंने सफाई कर्मियों का उत्साहवर्धन भी किया। इससे पूर्व विशिष्ट अतिथि डॉक्टर बी०वी०धुरिया ने कहा कि जो सब कुछ साफ करता है वह सबसे ज्यादा साफ है।

डॉक्टर धुरिया ने कहा कि कर्तव्य पथ पर डटे रहने वाले स्वच्छता प्रहरी आसपास के वातावरण को स्वच्छ बनाकर तमाम संक्रमणों से रक्षा करते हैं। अपने अध्यक्षीय वक्तव्य में बोलते हुए शाखाध्यक्ष एडवोकेट आर्येन्द्र पाल सिंह ने कार्यक्रम में आए हुए सभी अतिथियों एवं स्वच्छता कर्मियों का स्वागत करते हुए कहा कि स्वच्छता कर्मी हमारे समाज का अभिन्न अंग हैं। उन्होंने कहा कि सर्दी, गर्मी, बरसात हर मौसम में गली, मोहल्ला, नाला, नाली आदि स्वच्छ रख हमें अनचाहे रोगों से संरक्षित रखने वाले यह सफाई कर्मी वास्तव में सम्मान के हकदार हैं, मैं तो चाहूंगा कर्तव्यों के प्रति ईमानदार सफाई कर्मियों का सम्मान हर मोहल्ले व गांव स्तर पर होना चाहिए और यह कार्यक्रम भविष्य में इस विचार के लिए मील का पत्थर साबित हो।

इसके अलावा संरक्षक एडवोकेट भानु प्रताप सिंह, आचार्य संजय मिश्रा, गंगोत्री नगर वार्ड सभासद एडवोकेट संदीप सिंह चौहान, डॉक्टर शीलू कश्यप, रविकांत श्रीवास्तव, डॉक्टर सौरभ कुमार, आशीष कुमार, मीडिया प्रभारी अनिल कुमार श्रीवास्तव आदि ने स्वच्छता कर्मियों के सम्मान में अपने विचार रखें। इस बीच स्वच्छता कर्मियों ने अपनी वेदना व्यक्त करते हुए आम जनमानस से अपील की कि आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखने में उनका सहयोग दें।

स्वच्छता कर्मियों की ओर से सफाई नायक मनोज कुमार ने अपील की कि घरों के कूड़े को एकत्र कर एक निश्चित स्थान पर रखा जाय इधर उधर, सड़कों, नालियों में न फेंका जाय जिससे सफाई कार्य में सरलता होगी। कार्यक्रम में संस्कृति शाखा द्वारा 2 सफाई नायक बड़कन्ने व मनोज कुमार तथा 10 सफाई कर्मी अंकुर, कमलेश, गुंजा देवी, सोनू, सोहन, अजीत, अरविन्द, राहुल, सूरज व अतुल तिरंगा बैज, तिरंगा पट्टिका लगाकर सम्मानित किए गए। शाखा की तरफ से उन्हें सूती गमछा, पानी की बोतल एवं स्नेक्स भेंट स्वरूप प्रदत्त किए गए।

निष्कर्ष: भारत विकास परिषद द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम स्वच्छता कर्मियों के प्रति सम्मान और कृतज्ञता का प्रतीक है। यह कार्यक्रम हमें याद दिलाता है कि स्वच्छता हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है और इसे बनाए रखने में सभी का योगदान महत्वपूर्ण है।

Tags : #स्वच्छताकर्मी #सम्मान #भारतविकासपरिषद #लखीमपुरखीरी #नैमिषप्रांत #संस्कृतिसप्ताह #स्वच्छभारत

अमन गुप्ता लखीमपुर खीरी

News
More stories
महिला के साथ हुए दुराचार के मामले में विरोध यात्रा निकाल अखाड़ा परिषद अध्यक्ष ने लगाये ममता सरकार पर आरोप