UP News : स्कूल में बिखेरा मानव मल 3 दिनों से नहीं खुला गेट का ताला

10 Aug, 2024
Head office
Share on :

प्रधानाध्यापक ने की बीईओ और पुलिस से शिकायत

खजनी गोरखपुर। शिक्षा का मंदिर कहे जाने वाले स्कूल के गेट, कार्यालय के दरवाजे, दीवारों और फर्श पर मानव मल बिखेरे जाने के कारण स्कूल में शिक्षण कार्य बाधित हो रहा है। खजनी थाना क्षेत्र के केवटली गांव के सरकारी परीषदीय प्राथमिक स्कूल परिसर में किसी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा शौच के बाद मल बिखेर दिया गया है।

स्कूल पर पहुंचते ही शिक्षकों और प्रधानाध्यापक ने किसी अज्ञात व्यक्ति की ऐसी घिनौनी करतूत देखी तो हैरत में पड़ गए। बताया गया कि बीते जुलाई माह में भी इसी तरह की घटना हो चुकी है। मानव मल की गंदगी को स्कूल के गेट पर लगे ताले पर लगा दिया गया है साथ ही फर्श और दीवारों पर भी चिपका नजर आ रहा है। प्रधानाध्यापक विरेन्द्र यादव के द्वारा घटना की जानकारी 112 नंबर पर पुलिस को तथा बीईओ खजनी को दे दी गई।

बीते दो दिनों से बच्चों को स्कूल से बाहर एक पेड़ के नीचे बैठाकर पढ़ाई लिखाई कराई जा रही है।मजे की बात यह कि बिखरे मल की गंदगी को साफ करने की जहमत किसी ने भी नहीं उठाई ग्रामप्रधान प्रतिनिधि ने सफाई कर्मचारियों से भी उसे साफ नहीं कराया कुल 5 शिक्षक जिनमें एक पुरुष प्रधानाध्यापक और 4 महिला शिक्षिकाएं बीते 3 दिनों से भीतर कार्यालय में मौजूद उपस्थिती रजिस्टर में अपनी हाजिरी भी नहीं लगा पा रहे हैं। बच्चों का मिड-डे-मील भी नहीं बना आज अपराह्न बारिश शुरू हुई तो पेड़ के नीचे बैठना मुश्किल हो गया। लिहाजा बच्चों को जल्दी छुट्टी दे दी गई और कुछ देर बाद शिक्षक भी वापस चले गए।

मिली जानकारी के अनुसार पहले स्कूल की बाउंड्री वॉल नहीं बनी थी तब गांव के निवासी आसपास के किसान स्कूल के करीब तक खेती करते थे। अब स्कूल बाउंड्री का निर्माण कराया गया है लेकिन लगभग 30 मीटर लंबी बाउंड्री का निर्माण नहीं हुआ है जिससे बाहरी व्यक्तियों का परिसर में आसानी से प्रवेश हो जाता है।

प्रधानाध्यापक ने जानकारी देते हुए बताया कि बीते 23 जुलाई को भी ऐसी ही घटना हुई थी थाने में लिखित शिकायत दर्ज कराई गई थी किन्तु कोई कार्रवाई नहीं हुई।

7 अगस्त को फिर एक बार गंदगी बिखेर दी गई है। शिकायत की गई है एस.ओ और सीओ खजनी को भी फोन करके घटना की जानकारी दे दी गई है लेकिन कोई मौके पर जांच के लिए नहीं पहुंचा हम लोग इंतजार कर रहे हैं। यदि कार्रवाई नहीं हुई तो असामाजिक तत्वों द्वारा इसी तरह से परेशान किया जाता रहेगा।

इस संदर्भ में बीईओ खजनी सावन कुमार दूबे ने बताया कि घटना की जानकारी मिली है। पुलिस को भी इसकी जानकारी दे दी गई है।

थानाध्यक्ष शैलेन्द्र कुमार शुक्ला ने बताया कि घटना की जांच और विधिक कार्रवाई का निर्देश दे दिया गया है। आज जिले पर सीएम के आगमन में ड्यूटी लगी है।

रिपोटर गोरखपुर गुणा नन्द ध्यानी

News
More stories
हरियाणा: फतेहाबाद-आगरा हाईवे पर लगेगी हाई-टेक निगरानी, यातायात होगा सुगम