अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने PM मोदी से की मुलाकात आपसी सहयोग पर हुई बातचीत।

29 Jul, 2021
Head office
Share on :

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने आज यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन तथा उप राष्ट्रपति कमला हैरिस की ओर से उन्हें शुभकामनाएं तथा बधाई दी।

अपने दो दिन की यात्रा पर यहां आये ब्लिंकन ने विदेश मंत्री जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के साथ उनकी सार्थक बातचीत के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी दी और रक्षा, समुद्री सुरक्षा, व्यापार एवं निवेश , जलवायु परिवर्तन तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत-अमेरिका सामरिक संबंधों को और प्रगाढ बनाने के प्रति अपनी वचनबद्धता प्रकट की।प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी ओर से बिडेन तथामती हैरिस को शुभकामनाएं दी तथा अमेरिका द्वारा जलवायु परिवर्तन एवं कोविड महामारी के संबंध में की गयी पहल की सराहना की। ब्लिंकन ने भी दोनों देशों के विभिन्न क्षेत्रों में बढते सहयोग और साझेदारी के लिए उठाये जा रहे कदमों की सराहना की।

मोदी ने कहा कि अमेरिका और भारत का समाज लोकतंत्र , स्वतंत्रता और मुक्ति जैसे मूल्यों में साझा विश्वास तथा प्रतिबद्धता रखता है। उन्होंने कहा कि अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी, वैश्विक आर्थिक मंदी से उबरने तथा जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में उत्पन्न चुनौतियों के परिप्रेक्ष्य में आने वाले समय में भारत और अमेरिका की सामरिक साझेदारी और मजबूत बनेगी।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया ‘आज अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मिलकर बहुत खुशी हुई। भारत-अमेरिकी सामरिक साझेदारी को लेकर राष्ट्रपति बाइडन की मजबूत प्रतिबद्धता का मैं स्वागत करता हूं। यह साझेदारी हमारे साझा लोकतांत्रिक मूल्यों को आकार देती है और वैश्विक भलाई के लिए एक ताकत भी है।’

ब्लिंकन ने कहा, भारत में वापस आकर खुशी हो रही हैं। मैं यहां 40 साल पहले अपने परिवार के साथ आया था। उन्होंने कहा कि कोविड-19 ने दोनों देशों को बुरी तरह से प्रभावित किया है। महामारी की शुरुआत में भारत की ओर से जो मदद हमें मिली उसे हम कृतज्ञता के साथ याद करते हैं। मुझे गर्व है कि हम भारत की मदद कर सके। अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कहा कि हम इस जानलेवा महामारी को समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

News
More stories
अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर PM मोदी ने वन्यजीव प्रेमियों को दी बधाई!