उत्तर प्रदेश: Police ने अयोध्या धाम में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एआई-आधारित एंटी-माइन ड्रोन तैनात किए

16 Jan, 2024
Head office
Share on :

अयोध्या : उत्तर प्रदेश पुलिस ने 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले अयोध्या धाम में सुरक्षा बढ़ाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता-आधारित एंटी-माइन ड्रोन पेश किए हैं। क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ाने के ठोस प्रयासों के तहत, अब अयोध्या पर एंटी-माइन ड्रोन के उपयोग के साथ-साथ कृत्रिम बुद्धिमत्ता से लैस ड्रोन की निगरानी में है।
प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, “जबकि एआई-समर्थित ड्रोन पूरे अयोध्या में हवाई निगरानी कर रहे हैं, किसी भी संदिग्ध गतिविधि की तुरंत सूचना नियंत्रण कक्ष को दे रहे हैं, वहीं बारूदी सुरंग रोधी ड्रोन भी खदानों या विस्फोटकों के लिए जमीन का निरीक्षण कर रहे हैं।”

एंटी-माइन ड्रोन जमीन से एक मीटर की ऊंचाई पर स्थित होंगे और भूमिगत विस्फोटकों का पता लगाने के लिए उन्नत तकनीक से लैस हैं।
प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, “इसके नीचे एक प्लेट है, जो स्पेक्ट्रोमीटर तरंग दैर्ध्य का पता लगाने में सहायक है। इस तकनीक का उपयोग करके, ड्रोन सतह के नीचे छिपे विस्फोटकों की पहचान करता है।”
इसमें कहा गया, “यह ड्रोन जमीन के नीचे के क्षेत्र को स्कैन करता है। इस ड्रोन के जरिए बड़े क्षेत्रों में खदानों या विस्फोटकों का पता लगाया जा सकता है और उन्हें निष्क्रिय किया जा सकता है।”
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को देश भर की जनता और भगवान राम के भक्तों से राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन अपने क्षेत्रों में मंदिरों को सजाने की अपील की।
“श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र सभी भरतवंशी भाइयों और बहनों और भारत और विदेशों में सभी राम भक्तों से अपील करता है कि वे 22 जनवरी, 2024 को अयोध्या में श्री भगवान के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर अपने आसपास के मंदिरों को सजाएं और भजन, पूजा करें। , कीर्तन, आरती (प्रकाश की सेवा), आदि, मंदिर के देवता के पूजा प्रोटोकॉल के अनुसार, “चंपत राय ने कहा। (एएनआई)

News
More stories
Punjab : दसवें सिख गुरु, गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व पर असमंजस की स्थिति