उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने श्री कांगुड़ा नागराज मंदिर जीर्णोद्धार जागरण समारोह में भाग लिया

31 Aug, 2024
Head office
Share on :

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शुक्रवार को टिहरी जिले के कांगुड़ा नागराज मंदिर परिसर पहुंचे और श्री कांगुड़ा नागराज मंदिर जीर्णोद्धार जागरण समारोह में भाग लिया। मुख्यमंत्री ने मंदिर की परिक्रमा की, पूजा-अर्चना की और राज्य की सुख-समृद्धि की कामना की

पर्यावरण संरक्षण के लिए पहल मुख्यमंत्री ने ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत पौधारोपण भी किया। उन्होंने नवनिर्मित मंदिर में भगवान कांगुड़ा नागराज की प्राण प्रतिष्ठा की बधाई दी और राज्य के सभी लोगों की मनोकामनाएं पूरी होने की कामना की।

विकास योजनाएं मुख्यमंत्री ने कहा कि कांगुड़ा को पर्यटन और धार्मिक रूप में विकसित करने की घोषणा शीघ्र पूरी की जाएगी। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई गई करीब 2 करोड़ रुपये की डीपीआर को शीघ्र स्वीकृति प्रदान की जाएगी। मास्टर प्लान के तहत मंदिर परिसर में आधुनिक गेस्ट हाउस, 30 हजार लीटर क्षमता का पेयजल भंडारण टैंक, टिन शेड, हाई मास्क आदि कार्य किए जाएंगे।

राज्य सरकार की प्रतिबद्धता राज्य सरकार देवभूमि के धार्मिक और सांस्कृतिक विकास को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जनहित में उज्ज्वला योजना, किसान सम्मान निधि योजना, जनधन योजना, लखपति दीदी जैसी योजनाएं चलाई जा रही हैं। राज्य में एक लाख से अधिक महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जा चुका है और 2025 तक डेढ़ लाख बहनों को ‘लखपति’ बनाने का लक्ष्य है।

स्थानीय मांगों पर विचार इस अवसर पर क्षेत्र के लोगों ने विकास से संबंधित मांग पत्र मुख्यमंत्री को सौंपा, जिस पर मुख्यमंत्री ने सकारात्मक कार्रवाई का आश्वासन दिया। उन्होंने छाम-बल्डोगी सस्पेंशन ब्रिज सहित कई प्रस्तावों पर भी चर्चा की

Tags : #Uttarakhand #CM #KanguraNagrajTemple #Development #EnvironmentalConservation

News
More stories
दादा ध्यानचंद खेल दिवस पर 5 किलोमीटर दौड़ का आयोजन