उत्तराखंड: चंपावत और उधमसिंह नगर में भारी बारिश को लेकर सीएम धामी ने की डीएम से बात

08 Jul, 2024
Head office
Share on :

Uttarakhand: कुमाऊं संभाग में भारी बारिश के कारण Udham Singh Nagar और चंपावत जिलों में पैदा हुए गंभीर हालात को देखते हुए सीएम धामी ने दोनों जिलों के जिलाधिकारियों से फोन पर बात की और स्थिति का जायजा लिया।

मुख्यमंत्री ने दोनों जिलाधिकारियों को प्रभावित इलाकों में राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमों को तैनात करने और राहत कार्य तेजी से करने का निर्देश दिया है।

उत्तराखंड में मौसम विज्ञान केंद्र ने 10 जुलाई तक राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है, जबकि कुमाऊं क्षेत्र के अलग-अलग इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है। पूर्वानुमान में कहा गया है, “8-9 जुलाई को राज्य के पहाड़ी और मैदानी इलाकों में गरज के साथ बारिश और बिजली चमकने की संभावना है।”

मौसम रिपोर्ट के अनुसार, “10 जुलाई को टिहरी, पौड़ी, बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल और चंपावत जिलों में भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।” भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए, राज्य सरकार ने सभी निवासियों से सुरक्षित क्षेत्रों में रहने और भारी बारिश के कारण होने वाली संभावित आपदाओं के कारण सतर्क रहने की अपील की है।

सीएम धामी ने पहले आपदा प्रबंधन और पुनर्वास सचिव विनोद कुमार सुमन और आपदा प्रबंधन विभाग से जुड़े अन्य अधिकारियों को उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (यूएसडीएमए) के राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से सभी जिलों पर लगातार नजर रखने का निर्देश दिया था।

धामी ने सभी संबंधित जिलाधिकारियों को हर स्तर पर मुस्तैद रहने और जान-माल की सुरक्षा के लिए हर संभव एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने संभावित आपदा के मद्देनजर सभी संसाधनों की उपलब्धता और हर स्थिति से निपटने की तत्परता भी सुनिश्चित करने को कहा है। विभिन्न विभागों के अधिकारियों को आपसी सामंजस्य बनाए रखने और किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं। अपने संदेश में सीएम धामी ने जनता से अफवाहों पर ध्यान न देने और जिला प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया है। उन्होंने लोगों से खतरनाक जगहों से बचने और जरूरी होने पर ही यात्रा करने का अनुरोध किया है। सीएम ने कहा कि सरकार और विभिन्न विभागों के स्तर पर तैयारियां पूरी हैं और सरकार सबसे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने खासकर बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों से एहतियात बरतने की अपील की है।

News
More stories
Delhi News: महुआ मोइत्रा के खिलाफ मामला हुआ दर्ज