Uttarakhand : श्रद्धालुओं ने बसंत पंचमी पर गंगा में लगाई डुबकी

14 Feb, 2024
Head office
Share on :

हरिद्वार : बुधवार को बसंत पंचमी के अवसर पर हजारों श्रद्धालु उत्तराखंड के हरिद्वार में पवित्र गंगा नदी में डुबकी लगाने के लिए उमड़ पड़े।
एक भक्त अंकुश शर्मा ने अपनी भावनाएं साझा करते हुए कहा, “बसंत पंचमी अद्वितीय महत्व वाला एक पवित्र त्योहार है, लेकिन हरिद्वार में गंगा में पवित्र स्नान करने से एक विशेष पवित्रता जुड़ जाती है। जब भी आप पूरे वर्ष यहां अनुष्ठान करते हैं, तो आपके पास अपार धन जमा होता है।” आशीर्वाद। भले ही ठंड हो, मैं इस अवसर का लाभ उठाकर मां गंगा में डुबकी लगाऊंगा। मैं इस अनुभव का भरपूर आनंद ले रहा हूं। हमने गंगा आरती भी देखी, और मैं मां गंगा से बस यही कामना करता हूं कि सभी मुस्कुराते रहें और खुश रहें। ”
इस बीच, उत्तर प्रदेश में, ठंड के मौसम और रात भर की बारिश से उत्पन्न चुनौतियों को पार करते हुए, बसंत पंचमी की तैयारी चल रही थी। डीआइजी माघ मेला प्रयागराज, राजीव नारायण मिश्रा ने स्थिति की जानकारी देते हुए कहा, “बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर, ठंड के मौसम और रात भर की बारिश के बावजूद, बड़ी संख्या में लोग पवित्र स्नान करने के लिए निकल रहे हैं। स्नान प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रहा है। प्रारंभ में, तेज हवाओं के कारण नावों की आवाजाही प्रतिबंधित थी, लेकिन मौसम को देखते हुए, नाव सेवाएं अब फिर से शुरू कर दी गई हैं। सुरक्षा कारणों से नावों के आगमन और प्रस्थान के लिए अलग-अलग रास्ते निर्धारित किए गए हैं। अगर बसंत पंचमी पर मौसम खराब होता है, नाव सेवाएं तुरंत रोक दी जाएंगी।”

मिश्रा ने सुरक्षा बलों की उपस्थिति सहित सावधानीपूर्वक सुरक्षा उपायों का उल्लेख करते हुए जनता को सुचारू कार्यवाही का आश्वासन दिया।
“एटीएस कमांडो, आरएएफ, एसटीएफ, बम निरोधक दस्ते और महिला पुलिस अधिकारी सक्रिय रूप से मौजूद हैं और लगे हुए हैं। हमारे एकीकृत नियंत्रण कमांड सेंटर में एक क्लोज-सर्किट टीवी के माध्यम से हमारी निरंतर निगरानी है। आवश्यकतानुसार ड्रोन का उपयोग किया जा रहा है। लगातार संचार किया जा रहा है सार्वजनिक संबोधन प्रणाली के माध्यम से भक्तों के साथ संपर्क बनाए रखा गया है। गैर सरकारी संगठनों की भागीदारी भी सुनिश्चित की गई है। सभी व्यवस्थाएं सावधानीपूर्वक और कुशलता से की जा रही हैं। मोटे अनुमान के आधार पर, अब तक 4 लाख से अधिक भक्तों ने पवित्र स्नान किया है, “डीआईजी राजीव नारायण मिश्रा ने कहा.
साथ ही देवघर बाबा मंदिर में बसंत पंचमी पर हजारों साल पुरानी परंपरा का पालन किया जा रहा है. बिहार के मिथिला क्षेत्र से करीब डेढ़ लाख श्रद्धालु आज बाबा धाम पहुंचे.


आज देवघर जिला प्रशासन और मंदिर प्रबंधन ने बढ़ती भीड़ को देखते हुए व्यापक इंतजाम किये हैं.
डीसी विशाल सागर के मुताबिक, “प्रशासन लगातार मंदिर पर नजर रख रहा है. करीब डेढ़ लाख श्रद्धालु बाबा भोलेनाथ को तिलक लगाएंगे और जल चढ़ाएंगे, जिसके लिए सारी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं और सीसीटीवी कैमरों के जरिए लगातार भीड़ प्रबंधन किया जा रहा है.”
मिथिलांचल के एक भक्त ने बताया कि वे लोग रोजाना बाबा भोलेनाथ को तिलक लगाते हैं और शिवरात्रि के दिन विवाहोत्सव मनाते हैं. ये सभी अनुष्ठान भक्त और बाबा भोलेनाथ के बीच जीजा-साले का रिश्ता स्थापित करते हुए अपनी-अपनी गति से किए जाते हैं। भक्त ने आगे बताया कि यह उत्सव उसी दिन से होली खेलने तक फैला हुआ है।

News
More stories
लेसा में करीब 20 हजार उपभोक्ताओं की बिजली मीटर रीडिंग फंसी