शीर्ष 500 कंपनियों का मूल्य 231 लाख करोड़ रुपये

13 Feb, 2024
Head office
Share on :

मुंबई: सोमवार को जारी 2023 बरगंडी प्राइवेट हुरुन इंडिया 500 सूची के अनुसार, 15.6 लाख करोड़ रुपये के मूल्य के साथ, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने लगातार तीसरी बार भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी का टैग बरकरार रखा है। सूची में दूसरे स्थान पर 12.4 लाख करोड़ रुपये के साथ टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज रही।रिपोर्ट भारत की 500 सबसे मूल्यवान कंपनियों की एक सूची है, जिन्हें सूचीबद्ध कंपनियों के लिए उनके मूल्य (बाजार पूंजीकरण) और गैर-सूचीबद्ध कंपनियों के मूल्यांकन के अनुसार क्रमबद्ध किया गया है।

इस वर्ष, अध्ययन में न्यूनतम मूल्य 6,700 करोड़ रुपये वाली कंपनियों को शामिल किया गया, जो पिछले वर्ष के 5,947 करोड़ रुपये से 13 प्रतिशत अधिक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सूची में शामिल कंपनियों का कुल मूल्यांकन 231 लाख करोड़ रुपये था, जो सऊदी अरब, स्विट्जरलैंड और सिंगापुर की संयुक्त जीडीपी से अधिक है।

“ज़ोमैटो, जिसने 40,000 करोड़ रुपये कमाए, मूल्य के हिसाब से सबसे बड़े लाभ पाने वालों में से एक है, जो भविष्य में मूल्य निर्माण में भारतीय स्टार्टअप की भूमिका को रेखांकित करता है। 62,837 करोड़ रुपये की सामूहिक मूल्यांकन वृद्धि से चिह्नित भारतीय यूनिकॉर्न आईपीओ का प्रदर्शन, प्रौद्योगिकी और ई-कॉमर्स क्षेत्रों में निवेशकों के उत्साह को दर्शाता है। साल-दर-साल 436 फीसदी की वृद्धि के साथ सुजलॉन एनर्जी सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंपनियों की सूची में हावी रही।

News
More stories
अशोक चव्हाण के बीजेपी में शामिल होने के बाद एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी ने कही ये बात