भगवान शिव को समर्प‍ित होगा वाराणसी का अनोखा क्रिकेट स्टेडियम

21 Sep, 2023
Head office
Share on :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को पूर्वांचल के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास करेंगे. ढाई वर्ष में बनकर तैयार होगा देश का पहला थीम आधारित स्टेडियम

International Cricket Stadium in Varanasi: अपने संसदीय क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जब भी आगमन होता है, तो अनेकों सौगात के साथ काशी की तस्वीर बदलती हुई दिखाई देती है. 23 सितंबर को इस बार भी पीएम मोदी वाराणसी दौरे पर होंगे और इस दौरान तकरीबन 1000 करोड़ से अधिक परियोजनाओं का तोहफा बनारस वालों को फिर से मिलने जा रहा है और उसमें सबसे खास है वाराणसी का गंजारी (राजातालाब) में तकरीबन 325 करोड़ से अधिक रुपए में बनने वाला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम. 

पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी के दौरे पर इसकी आधारशिला रखेंगे लेकिन सबसे खास बात यह है कि इस स्टेडियम में काशी की संस्कृति और शिव की भी झलक देखने को मिलेगी. गंजारी में बनने जा रहा वाराणसी का यह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम काफी आकर्षक होगा. वाराणसी को भगवान शिव की नगरी माना जाता है. ऐसे में वाराणसी में बन रहे क्रिकेट स्टेडियम को खास तौर पर शिवमय बनाया जा रहा है.

बनारस के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की खास बात

वाराणसी के गंजारी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के लिए पहले ही भूमि आवंटित कर दी गई है, जो 30.6 एकड़ में फैला हुआ है. इस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 30,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी, जिसमें सात पिच होगी, प्रैक्टिस नेट, खेल मैदान, लाऊंज़, कमेंटेटर बॉक्स, प्रेस गैलरी और मुख्य मैदान के बाहर एक अतिरिक्त छोटा ग्राउंड और पार्किंग की भी सुविधा उपलब्ध होगी.

Image

“दिखेगी काशी के संस्कृति की झलक”

Image

इस स्टेडियम को तैयार करने के लिए 2 साल का लक्ष्य रखा गया है, जिसको बनाने में लगभग 325 करोड रुपए लागत आएगी. इस स्टेडियम में काशी की सांस्कृतिक झलक भी देखने को मिलेगी, जहां स्टेडियम की छत को भगवान शिव के माथे पर विराजमान अर्धचंद्र की तरह बनाया जाएगा.

Image

वहीं त्रिशूल के आकार में इसकी फ्लड लाइट होंगी. स्टेडियम का प्रवेश द्वार का डिज़ाइन बेलपत्र के समान बनाया जा रहा है.

Image

इसके साथ ही प्रवेश द्वार और उसके आसपास घाट की सीढ़ियां और लाऊंज़ डमरू जैसा दर्शाया जाएगा. वैसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम उद्घाटन को लेकर न केवल क्रिकेट खिलाड़ियों में खासा उत्साह है बल्कि बनारस के आम लोगों में भी इसको लेकर काफी चर्चाएं हैं.

Image

आने वाले समय में बनारस में बड़े मैच होंगे, जिसके बाद न केवल क्षेत्रीय लोगों के लिए अनेक रोजगार के अवसर पैदा होंगे बल्कि ग्रामीण क्षेत्र की मूलभूत सुविधाएं भी दुरुस्त होगी.

News
More stories
पुरानी पेंटिंग से महिला बनी करोड़पति,नीलाम हुई 1 करोड़ 58 लाख में