वीर बाल दिवस- श्री गुरु गोबिंद सिंह जी और साहिबजादों की बहादुरी और आदर्शों ने लाखों लोगों को ताकत दी: मुख्यमंत्री

26 Dec, 2023
Head office
Share on :

जयपुर, 26 दिसम्बर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा मंगलवार को वीर बाल दिवस के उपलक्ष्य में राजापार्क स्थित गुरू सिंह सभा गुरूद्वारा पहुंचे। शर्मा ने इस दौरान गुरू सिंह सभा गुरूद्वारा में मत्था टेका और देश व प्रदेश में शांति, सद्भाव और अमन के लिए अरदास की।

शर्मा ने कहा कि आज गुरू गोबिंद सिंह जी के छोटे साहिबजादों, बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह के असाधारण साहस और बलिदान को याद करने का दिन है। माता गुजरी, गुरु गोबिंद सिंह जी और साहिबजादों की बहादुरी और आदर्शों ने लाखों लोगों को ताकत दी। उन्होंने कभी अन्याय के आगे सिर नहीं झुकाया। वीर साहिबजादों के शौर्य की याद दिलाने के लिए माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने पिछले वर्ष 26 दिसम्बर को देशभर में वीर बाल दिवस के तौर पर मनाने की घोषणा की थी।


प्राणीमात्र के कल्याण के लिए समर्पित सिख समुदायमुख्यमंत्री ने कहा कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब में सभी धर्मों की अच्छी बातों का समावेश है और सिख समुदाय प्राणीमात्र के कल्याण के लिए समर्पित है। सिख धर्म नैतिकता, सामंजस्य और एकता के सिद्धांतों को बढ़ावा देता है तथा समानता और एकता की बात करता है। उन्होंने कहा कि गुरु ग्रंथ साहिब की वाणी में जो ज्ञान समाया है, आज उसको हमें मात्र पढ़ने की नहीं बल्कि अपने जीवन में उतारने की आवश्यकता है।


सिख समाज के अधिकारों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध शर्मा ने कहा कि हमारी सरकार सिख समाज के अधिकारों की हमेशा रक्षा करेगी। हमारी सरकार संकल्प पत्र में वादे के अनुसार प्रदेश के ऐतिहासिक सिख धार्मिक स्थलों के संरक्षण एवं विकास के लिए कार्य करेगी।

इस दौरान गुरूद्वारा प्रबंधन कमेटी के सदस्यों ने शर्मा को गुरू गोबिंद सिंह एवं साहिबजादों की तस्वीर भेंट की।कार्यक्रम में सांसद रामचरण बोहरा, विधायक कालीचरण सराफ, सिख समाज के अध्यक्ष अजयपाल सिंह, राज्य अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष जसबीर सिंह, गुरूद्वारा प्रबंधन कमेटी के पदाधिकारी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं आमजन उपस्थित रहे।

News
More stories
विधानसभा अध्यक्ष से मिले विभिन्न संघों के पदाधिकारी