उपराष्ट्रपति जगदीश धनखड़ ने आज केदारनाथ धाम व बद्रीनाथ धाम के दर्शन किये

27 Oct, 2023
Head office
Share on :

उपराष्ट्रपति जगदीश धनखड़ ने आज बाबा केदारनाथ धाम और बद्रीनाथ धाम में पूजा अर्चना की और देश की तरक्की के लिए प्रार्थना की.

Jagdeep Dhankhar Visited Kedarnath: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Jagdish Dhankhar) आज शुक्रवार को उत्तराखंड पहुंचे. जहां उन्होंने बद्रीनाथ धाम (Badrinath Dham) और केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) में दर्शन पूजन किया और भगवान का आशीर्वाद लिया. उनके साथ उनकी पत्नी सुदेश धनखड़ भी मौजूद रहीं. उत्तराखंड के राज्यपाल रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने उनका स्वागत किया. इस दौरान वो लगातार उपराष्ट्रपति के साथ नजर आए और पूजा में शामिल हुए. उपराष्ट्रपति ने केदारनाथ धाम में बाबा केदरनाथ का रूद्राभिषेक एवं जलाभिषेक कर देश की खुशहाली एवं जनकल्याण की कामना की। इस यात्रा में राज्यपाल ले.जन. (से.नि.) गुरमीत सिंह उनके साथ रहे। राज्यपाल ने उपराष्ट्रपति को केदार पुरी में चल रहे पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों की जानकारी भी दी।

इस अवसर पर श्री धनखड़ ने मंदिर परिसर में मौजूद श्रद्धालुओं एवं स्थानीय लोगों का अभिवादन किया। साथ ही अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा धाम में कठिन परिस्थितियों में किए जा रहे कार्यों की सराहना भी की। अपने अनुभव को एक एक्स मीडिया पोस्ट में साझा करते हुए उपराष्ट्रपति ने लिखा-

उपराष्ट्रपति ने बद्रीनाथ धाम के दर्शन किये

केदार नाथ धाम में पूजा-अर्चना करने के बाद उपराष्ट्रपति चमोली जिले में बद्रीनाथ धाम पहुंचे। वहां पहुंच कर उन्होंने भगवान बद्रीनाथ के दर्शन किए और पूजा अर्चना की। दर्शन के उपरान्त उपराष्ट्रपति ने एक एक्स पोस्ट में लिखा –

इस अवसर पर उत्तराखण्ड के राज्यपाल ले.जन. गुरमीत सिंह (से.नि.) भी उपराष्ट्रपति के साथ मौजूद रहे तथा उन्होंने बदरीनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण व विकास कार्यों से भी अवगत कराया।

वायुसेना के हेलीकॉप्टर से पहुंचे केदारनाथ
उपराष्ट्रपति आज सुबह करीब 9:15 बजे वायु सेना के हेलीकॉप्टर से वीआईपी हैलीपेड़ पर पहुंचे. जहां राज्यपाल गुरमीत सिंह, जिलाधिकारी डॉ. सौरभ गहरवार, पुलिस अधीक्षक विशाखा अशोक भदाणे, एडीएम बीर सिंह बुदियाल, उप जिलाधिकारी ऊखीमठ जितेंद्र वर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष महावीर पंवार, केदार सभा के अध्यक्ष राजकुमार तिवारी ने पुष्प भेंट कर उनका स्वागत किया. केदारनाथ में पूजा अर्चना के बाद वे बदरीनाथ धाम पहुंचे।

भगवान बदरी विशाल के दर्शन और पूजा अर्चना के बाद वह देहरादून के लिए रवाना हो गए। उनके दौरे को लेकर बदरीनाथ मंदिर परिसर करीब तीन घंटे तक जीरो जोन में तब्दील किया गया। साथ ही उन्होंने मंदिर परिसर में मौजूद श्रद्धालुओं एवं स्थानीय लोगों का अभिवादन किया. साथ ही अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा धाम में कठिन परिस्थितियों में किए जा रहे कार्यों की सराहना भी की.  धाम में अभिषेक पूजा के बाद सुबह आठ बजे आम यात्रियों की आवाजाही बंद की गई थी। यात्रियों को मंदिर में जाने की अनुमति दी गई।

News
More stories
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने आज भारतीय समुद्री विश्वविद्यालय के 8वें दीक्षांत समारोह में भाग लिया