उत्तर प्रदेश पुलिस पेपर लीक होने की सच्चाई क्या है?

19 Feb, 2024
Head office
Share on :
UPPoliceexam , uttar pradesh police

UP Constable Bharti 2024 Paper Leak : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा हो गई है। अब इस परीक्षा पर विवाद भी शुरू हो गया है। दावा किया जा रहा है कि सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया था। सोशल मीडिया पर स्क्रीनशॉट भी लगातार वायरल किए जा रहे हैं, आइए जानते हैं कि सच्चाई क्या है।

उत्तर प्रदेश अधिकारियों ने उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के संबंध में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चल रही पेपर लीक की अफवाहों का सख्ती से खंडन किया है । इन दावों में सबूतों की कमी के बावजूद, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी) ने जनता को आश्वासन दिया कि परीक्षा बिना किसी अनियमितता के सुचारू रूप से आगे बढ़ी। आपको बता दे उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 के पेपर लीक होने की खबरें सोशल मीडिया पर 17-18 फरवरी को परीक्षा के बाद सामने आई थीं।

क्या है यूपी कांस्टेबल भर्ती का पेपर लीक की सच्चाई 

उत्तर प्रदेश पुलिस में 60244 कांस्टेबलों भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया . जिसमे यूपी एवं अन्य प्रदेश के तकरीबन 48 लाख उम्मीदवार कांस्टेबल बनने के लिए इस भर्ती परीक्षा में बैठ थे साथ ही परीक्षा को लेकर शरारती तत्व भी सक्रिय हो गए हैं, जो चीटिंग अथवा अनुचित माध्यम से युवाओं को ठगने का प्रयास कर रहे हैं. यूपी पुलिस ने ऐसे कई सॉल्वर गिरोह को पकड़ा है, जो फर्जीवाड़े में संलिप्त थे. वहीं एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस ने उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल ‘सॉल्वर गैंग’ के 20 सदस्यों के साथ दो कांस्टेबलों को गिरफ्तार किया है।

अपर पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) कुमार रण विजय सिंह के मुताबिक, “अब तक 19-20 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इनमें से कुछ लोग बिहार के हैं, जिन्हें बिहार से सॉल्वर बनाकर लाया गया था. इनमें दीपू यादव नाम का एक शख्स है.” जो बिहार पटना का रहने वाला है। वह कंडक्टरी का काम करता था और यहां के शिकोहाबाद गैंग से भी उसका गठजोड़ था।

इसके अलावा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) कुमार रण विजय सिंह ने एएनआई को बताया कि शिकोहाबाद से गिरफ्तार किए गए पांच लोगों में से दो कांस्टेबल हैं।

“शिकोहाबाद से पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से दो कांस्टेबल हैं…दोनों शिकोहाबाद के रहने वाले हैं…कांस्टेबल निरंजन ने 3-4 लोगों के लिए परीक्षा दी थी…इसके बदले में उसने 3 लाख रुपये लिए थे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) सिंह ने कहा, “कांस्टेबल अनुज सुमित नाम के एक व्यक्ति के लिए परीक्षा देने जा रहा था, लेकिन हमने उसे रोक लिया।”

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) सिंह ने कहा, “हमारे पास सभी सबूत हैं और कानूनी कार्रवाई की जा रही है। इन सभी लोगों को जेल भेजा जाएगा।” अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है.

क्या बोला बोर्ड ?

सोशल मीडिया में शनिवार शाम से ही कई यूजर ये दावा करने लगे कि यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया है. इसे लेकर कई स्क्रीनशॉट भी शेयर किए जा रहे हैं. लेकिन उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने इसे लेकर अहम जानकारी साझा करते हुए मामले की सच्चाई बताई है. यूपीपीआरपीबी ने अपनी पोस्ट में लिखा कि, ‘प्रारंभिक जांच में पाया गया कि अराजक तत्वों द्वारा ठगी के लिए Telegram की Edit सुविधा का प्रयोग कर सोशल मीडिया पर पेपर लीक संबंधी भ्रम फैलाया जा रहा है। बोर्ड एवं @Uppolice इन प्रकरणों की निगरानी के साथ इनके सोर्स की गहन जांच कर रहा है। परीक्षा सुरक्षित एवं सुचारू रूप से जारी है’

सपा मुखिया अखिलेश ने फिर उठाए सवाल

सपा मुखिया अखिलेश यादव ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा-‘यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 2024 के सभी सत्रों का पेपर लीक होने की खबर सोशल मीडिया पर स्क्रीनशॉट के साथ फैल रही है, जिससे लाखों बेरोजगार युवाओं में आक्रोश का माहौल है। पिछली अन्य परीक्षाओं की तरह इस बार भी रोजगार देने के नाम पर पेपर लीक होने की जो आशंका थी वो सच होकर, समाचारों के रूप में सामने आ रही है।’

60000 पुलिस की भर्ती के लिए लाखों बेरोज़गारों की देखें वीडियो आखिर कब तक विद्यार्थियों के आत्मविश्वास और हौसले के साथ यह सब चलता रहेगा

TAGS : UPP_Paper_reexam , UPP_Paper_Leak , UPP Constable Exam , यूपी कांस्टेबल भर्ती का पेपर लीक

यह भी देखें ;-

Written BY : Deshhit News Team

News
More stories
केंसर की वैक्सीन बनाने के करीब है रूस ।