योगी के 2.O कैबिनेट में किसको मिली जगह…केशव प्रशव मौर्या और ब्रजेश पाठक बने उपमुख्यमंत्री…

25 Mar, 2022
Deepa Rawat
Share on :

योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल में चुनाव हारने वाले केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक को यूपी में डिप्टी सीएम बनाया गया है. योगी और उनके मंत्रियों के शपथ ग्रहण के लिए लखनऊ के इकाना स्टेडियम में भव्य कार्यक्रम हुआ.

योगी आदित्यनाथ नें दुबारा ली यूपी के मुख्यमंत्री की शपथ

नई दिल्ली: योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल में चुनाव हारने वाले केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक को यूपी में डिप्टी सीएम बनाया गया है. योगी और उनके मंत्रियों के शपथ ग्रहण के लिए लखनऊ के इकाना स्टेडियम में भव्य कार्यक्रम हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा और भाजपा शासित राज्य के मुख्यमंत्रियों समेत देश भर के गणमान्य मेहमानों समेत हजारों कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार का शपथ ग्रहण समारोह संपन्न हुआ.

केशव प्रसाद मौर्या और ब्रजेश पाठक ने ली उपमुख्यमंत्री की शपथ

और यह भी पढ़े- Assembly Election Results 2022: क्या उत्तर प्रदेश में एक बार फिर लहरेगा भगवा या जनता रहेगी सपा के साथ देखिये यूपी चुनाव का पूरा विश्लेषण

सुरेश कुमार खन्ना ने यूपी सरकार के मंत्री के रूप में शपथ ली है, वो 9 बार विधायक रह चुके हैं. खन्नी समाज से आने वाले सुरेश कुमार खन्ना शाहजहांपुर से हैं. सूर्य प्रताप शाही ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है. वो पथरदेवा  से हैं. कल्याण सरकार में वो मंत्री रहे हैं. स्वतंत्र देव सिंह पहली योगी सरकार में परिवहन मंत्री थे, 2019 से बीजेपी के अध्यक्ष रहे हैं. उन्होंने मंत्री पद की शपथ ली है.

बेबी रानी मौर्य ने मंत्री पद की शपथ ली है. वो उत्तराखंड की राज्यपाल रही हैं. जाटव समाज से आती हैं और आगरा ग्रामीण से विधानसभा चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंची हैं. चौधरी लक्ष्मी नारायण ने मंत्री पद की शपथ ली है, वो मथुरा की छाता सीट से चुनाव जीते हैं. योगी सरकार में पशुधन मंत्री रह जुके हैं. और छाता सीट से 5 बार विधायक रहे हैं. जयवीर सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली है, वो मैनपुरी से हैं. वो माया-मुलायम सरकार में मंत्री रहे हैं.

आंवला बरेली सीट से विधायक धर्मपाल सिंह ने मंत्री पद की शपथ ले ली है. कल्याण और राजनाथ सरकार में मंत्री रह चुके हैं. योगी की पहली सरकार में भी वो मंत्री रहे हैं. नंद गोपाल गुप्ता इलाहाबाद दक्षिण सीट से विधायक हैं. उन्होंने मंत्री पद की शपथ ली है. भूपेंद्र चौधरी जाट बिरादरी से हैं, योगी की पहली सरकार में भी मंत्री रहे हैं. उन्होंने मंत्री पद की शपथ ली है. शिवपुर, वाराणसी से विधायक अनिल राजभर ने मंत्रीपद की शपथ ली है. वो राजभर समाज से आते हैं, उन्होंने ओपी राजभर के बेटे को चुनाव में हराया है. वो दूसरी बार विधायक बने हैं. बीजेपी एमएलसी जितिन प्रसाद ने मंत्री पद की शपथ ली है. वो कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए थे. केंद्र में भी वो राज्यमंत्री रह चुके हैं

भोगनीपुर कानपुर से विधायक राकेश सचान ने मंत्रीपद की शपथ ली है. 3 बार विधायक और 1 बार सांसद रह चुके हैं. बीजेपी एमएलसी अरविंद कुमार शर्मा पीएम मोदी के करीबी हैं, रिटायर्ड आईएएस अफसर रहे हैं, ब्राह्मण समाज से आते हैं. उन्होंने यूपी सरकार के मंत्री के रूप में शपथ ली है. योगेंद्र उपाध्याय आगरा दक्षिण से विधायक हैं, लगातार तीसरी बार विधायक बने हैं, बाह्मण समाज से आते हैं आशीष पटेल एमएलसी हैं, उन्होंने मंत्रीपद की शपथ ली है. वो अपना दल एस के अध्यक्ष हैं और करीब 2 दशक से राजनीति में हैं. निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद ने मंत्रीपद की शपथ ली है, वो 6 बार विधायक रहे हैं. बेटे प्रवीण निषाद बीजेपी के सांसद हैं. वो यूपी विधान परिषद के सदस्य है. नितिन अग्रवाल हरदोई से हैं, वो वैश्य समाज से आते हैं. योगी-1 में मंत्री रह चुके हैं.

कपिल देव अग्रवाल मुजफ्फरनगर से हैं. उन्होंने भी मंत्री पद की शपथ ली है. वो 3 बार विधायक रहे हैं. वाराणसी उत्तर से विधायक रविंद्र जायसवाल ने मंत्री पद की शपथ ली है. संदीप सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली है. अतरौली से हैं, वो योगी 1 में वित्त चिकित्सा मंत्री रह चुके हैं. गुलाब देवी चंदौसी से हैं, यूपी में माध्यमिक शिक्षा मंत्री रही हैं, उन्होंने स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ ली है. गिरीश चंद्र यादव जौनपुर से हैं, लगातार 2 बार विधायक बने हैं. यूपी सरकार में राज्यमंत्री रहे हैं, अब राज्यमंत्री उन्होंने स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ ली है. धर्मवीर सिंह प्रजापति, बीजेपी एमएलसी हैं, स्वतंत्र प्रभार मंत्री बने हैं और पहली बार विधायक चुने गए थे.

असीम अरुण कन्नौज से हैं. उन्होंने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ ली है. जेपीएस राठौर सदन के सदस्य नहीं है. स्वतंत्र प्रभार के राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली है.

दयाशंकर सिंह, बलिया से हैं, उन्होंने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार से रूप में शपथ ली है. नरेंद्र कश्यप किसी सदन के सदस्य नहीं है. 1998 से 2010 तक 2 बार एमएलसी रहे हैं, उन्होंने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ ली है. दिनेश प्रताप सिंह एमएलसी हैं, रायबरेली जिले से आते हैं और उन्होंने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ ली है. अरुण कुमार सक्सेना, तीसरी बार विधायक चुने गए हैं, बरेली से हैं उन्होंने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ ली है. दयाशंकर मिश्र दयालु किसी सदन के सदस्य नहीं है. उन्होंने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ ली है. मयंकेश्वर शरण सिंह, तिलोई अमेठी, सपा में मंत्री रह चुके हैं, उन्होंने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ ली है. 

दिनेश खटीक हस्तिनापुर मेरठ से हैं, 2017 में पहली बार विधायक बने. उन्होंने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ ली है. बलदेव सिंह औलख, बिलासपुर हैं, उन्होंने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ ली है. संजीव गौड़, ओबरा सीट से हैं, 2 बार विधायक रहे हैं. उनहोंने भी राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ ली है. संजय गंगवार, पीलीभीत से हैं, उन्हें राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार बनाया गया है. राकेश राठौड़ गुरू सीतापुर से हैं, वो साईकिल के पंचर बनाते थे अब उन्होने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ ली है.

इसके अलावा राकेश सचान ने भी कैबिनेट की सचिव ली है, अरविंद कुमार, योगेंद्र उपाध्याय,कपिल देव अग्रवाल, रविंद्र जायसवाल, विजयलक्ष्मी गौतम एसपी, अनूप वाल्मीकि, सतीश चंद्र शर्मा, रजनी तिवारी, केपी मलिक को भी मंत्री पद की शपथ ली है.

News
More stories
मैं आदित्यनाथ योगी, ईश्वर की शपथ लेता हूँ...... UP में योगी 2.0 की शुरुआत, दुबारा बने मुख्यमंत्री