पुरानी पेंटिंग से महिला बनी करोड़पति,नीलाम हुई 1 करोड़ 58 लाख में

21 Sep, 2023
Head office
Share on :

दुनिया में आर्ट और पेंटिंग्स का शौक रखने वालों की कमी नहीं है। अक्सर ही मामूली सी दिखने वाली पेंटिंग्स के ऊंची कीमत में बिकने की खबरें सामने आती हैं। हाल ही में एक बार फिर ऐसा ही हुआ है।

हाल में न्यू हैम्पशायर की एक महिला के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. उसने घर में बेकार पड़ी एक पुरानी पेंटिंग की फोटो सोशल मीडिया पर शेयर कर दी. इसके बाद उसे उस पेंटिंग के बारे में जो मालूम हुआ वह हैरान करने वाला था. महिला को मालूम हुआ कि जिस पेंटिंग को वह मामूली समझ रही थी वह तो दरअसल करोड़ों की है.

अब न्यू हैम्पशायर थ्रिफ्ट स्टोर से केवल 4 डॉलर (332 रुपये) में खरीदी गई ये पेंटिंग 191,000 डॉलर (1.58 करोड़ रुपये ) में नीलाम हुई.

ये अपने आप में हैरान करने वाली बात है कि भला इतने सस्ते में खरीदी गई पेंटिंग के लिए अचानक किसी ने इतने अधिक पैसे कैसे दे दिए?

दरअसल, विशेषज्ञों के अनुसार जाने माने आर्टिस्ट एन.सी. वायथ की लंबे समय से खोई हुई पेंटिंग थी. ये एक मास्टरपीस थी. रमोना नामक पेंटिंग, पेंसिल्वेनिया स्थित कलाकार द्वारा हेलेन हंट जैक्सन की 1884 की पुस्तक रमोना के 1939 संस्करण के लिए बनाई गई चार पेंटिंग में से एक थी. पेंटिंग में एक अनाथ युवा महिला को अपनी सौतेली माँ के साथ संघर्ष में दर्शाया गया है.

ऑक्शन हाउस बोनहम्स स्किनर ने कहा कि विशेषज्ञों ने इस पेंटिंग को खोया हुआ मान लिया था, लेकिन यह न्यू हैम्पशायर की एक महिला के पास मिली तो लोग हैरान रह गए.

महिला ने कहा कि उसने यह पेंटिंग अपने स्थानीय सेवर्स थ्रिफ्ट स्टोर से 4 डॉलर (332 रुपये) में खरीदी थी और स्टोर रूम में फेंकने से पहले वह लंबे समय तक घर की सजावट में लटकी हुई थी. फेसबुक पर इसकी एक तस्वीर पोस्ट करने के बाद उन्हें पेंटिंग की असली पहचान का पता चला.

इसके बाद उनसे चाड्स फोर्ड, पीए में ब्रांडीवाइन संग्रहालय में क्यूरेटर और मेन में लॉरेन लुईस नाम के पूर्व वायथ क्यूरेटर से संपर्क करने का आग्रह किया गया. इतने सब के बाद उन्हें मालूम हुआ कि उनके पास दरअसल एक एतिहासिक पेंटिंग है.


News
More stories
खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्या ने पिथौरागढ़ में मोस्टमानू मेला कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया