Women Marriage Bill : संसद में बिल लाने जा रही सरकार, पर लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने के खिलाफ में विपक्ष

20 Dec, 2021
Head office
Share on :

नई दिल्ली: महिलाओं की शादी की कानूनी उम्र 21 साल करने के लिए सरकार संसद में बिल लाने जा रही है। केंद्रीय कैबिनेट में इस पर मुहर लग चुकी है लेकिन कई विपक्षी दल इसका विरोध कर रहे हैं। इसमें कांग्रेस भी शामिल हो गई है। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने तय किया है कि वह महिलाओं की शादी की न्यूनतम उम्र 18 से 21 साल किए जाने के मकसद से लाए जाने वाले बिल का संसद में विरोध करेगी। पार्टी का साफ कहना है कि उसे इस बिल की मंशा पर संदेह है। सरकार का एजेंडा है कि इस बिल को इसी सत्र में पारित कराना है, जबकि संसद के मौजूदा शीतकालीन सत्र के केवल चार दिन बचे हैं और राज्यसभा से 12 विपक्षी सांसदों के निलंबन और गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी के इस्तीफे की मांग के कारण कार्यवाही लगातार बाधित हो रही है. कांग्रेस नेता ने कहा, ”सरकार के इस प्रस्ताव का पहले से ही कई महिला प्रतिनिधियों और संगठनों द्वारा कड़ी आलोचना की गई है। उन्होंने इसे अवैज्ञानिक और अवास्तविक बताते हुए खारिज कर दिया है।”

वास्तविक मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाना चाहती है सरकार – वेणुगोपाल

वेणुगोपाल गांधी परिवार के एक प्रमुख राजनीतिक सहयोगी हैं। उन्होंने कहा कि, “वास्तव में, अगर मोदी सरकार गंभीर है और महिला सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है, तो उसे लंबे समय से लंबित महिला आरक्षण विधेयक को तुरंत संसद में लाना चाहिए, जिसमें लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण का प्रस्ताव है।’ यूपीए-2 के दौरान महिला कोटा बिल राज्यसभा में पास हुआ था, इसे लोकसभा की मंजूरी की जरूरत थी।

उन्होंने कहा कि महिलाओं की शादी की न्यूनतम उम्र 21 साल करने का विधेयक लाने से पहले सरकार को विभिन्न महिला जनप्रतिनिधियों और संगठनों से विचार-विमर्श करना चाहिए। वेणुगोपाल ने इस प्रस्ताव को लाने के समय और मंशा पर संदेह और सवाल उठाए। वेणुगोपाल ने कहा कि इस प्रस्ताव को लाने के पीछे सरकार की स्पष्ट मंशा दिखाई दे रही है कि वह किसानों के मुद्दे, लखीमपुर की घटना और केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा, महंगाई, बेरोजगारी और कोविड-19 से जुड़े मुद्दों जैसे वास्तविक मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाना चाहती है।

News
More stories
वियतनाम के संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति से की मुलाकात