अलीपुर में अवैध निर्माण पर फिर चला पीला पंजा, डेमोनेशन के बाद भी जारी रहा निर्माण!

16 Jul, 2024
Head office
Share on :

नरेला, दिल्ली: अलीपुर इलाके में खेती की जमीनों पर हो रहे अवैध निर्माण पर दिल्ली नगर निगम की टीम ने एक बार फिर पीला पंजा चलाया है। यह कार्रवाई उस जगह पर की गई है जहाँ एक हफ्ते पहले ही एसडीएम अलीपुर द्वारा डेमोनेशन किया गया था।

डेमोनेशन के बाद भी जारी रहा अवैध निर्माण:

हैरानी की बात है कि डेमोनेशन के बाद भी उस जगह पर अवैध निर्माण का काम जारी रहा। दिल्ली नगर निगम की टीम ने मौके पर पहुंचकर निर्माण कार्य को रोक दिया और अवैध निर्माणों पर पीला पंजा चला दिया।

लेकिन सबसे बड़ा सवालिया निशान खड़ा होता है प्रशासनिक अधिकारियों पर जो कार्रवाई तो करते हैं लेकिन कार्रवाई के बाद उसी जगह पर निगरानी नहीं रखते जिसको लेकर भूमाफिया वहां पर फिर दोबारा से अवैध निर्माण शुरू कर देते हैं जिस जगह डेमोनेशन कर दिया जाता है उसी जगह पर पुणे निर्माण किस कानून के तहत किए जाते, यदि प्रशासन ने डेमोनेशन किया है तो उसे जगह पर फिर दोबारा से निर्माण क्यों किए जाते हैं क्या इसमें भी प्रशासनिक अधिकारियों की मिलीभगत होती है जिस जगह पर यह डेमोनेशन किया गया वह डीएम और एसडीएम कार्यालय से चंद कदमो की दूरी पर है.

प्रशासन की लापरवाही और भ्रष्टाचार:

अलीपुर इलाके में खेती की जमीनों पर हो रहे अवैध निर्माण पर नरेला दिल्ली नगर निगम की टीम पीला पंजा चलाया जो तस्वीर है आप देख रहे हैं इसी जगह एसडीएम अलीपुर ने भी एक हफ्ता पहले यहां पर डेमोनेशन किया था लेकिन डेमोनेशन के एक हफ्ते बाद वहां पर पुन निर्माण शुरू कर देंगे जिसको लेकर दिल्ली नगर निगम का दस्ता वहां पर पहुंचा और पीला पंजा चला दिया.

खतरा बना हुआ है अधूरा निर्माण:

अवैध निर्माणों पर दिल्ली नगर निगम की टीम ने करवाई तो की लेकिन आधी अधूरी कुछ दीवारें तोड़ दी और कुछ पिलर को तोड़ दिया और वह पूरी बिल्डिंग को ऐसे ही छोड़ दिया जिससे कोई भी बड़ा हादसा किसी भी वक्त हो सकता है क्योंकि पिलर तोड़ने के बाद पूरी बिल्डिंग का स्ट्रक्चर किसी भी वक्त किसी पर भी गिर सकता है जो किसी बड़े हादसे को दावत दे रहा है इसमें दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों की लापरवाही व भ्रष्टाचार बिल्कुल साफ देखी जा सकती हैI

अवैध निर्माण पर सख्त कार्रवाई की जरूरत:

अवैध निर्माण दिल्ली में एक गंभीर समस्या है। इस समस्या से निपटने के लिए सख्त कार्रवाई की जरूरत है। प्रशासन को डेमोनेशन के बाद उचित निगरानी सुनिश्चित करनी चाहिए और भूमाफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

Tags : #अलीपुर #दिल्ली #अवैध_निर्माण #नगर_निगम #डेमोनेशन #भूमाफिया #भ्रष्टाचार

रिपोर्टर प्रदीप सिंह उज्जैन

News
More stories
हरेला पर्व के अवसर पर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने अमलतास ( Golden Shower Tree ) का वृक्षारोपण कियाI