योगी ने रचा इतिहास,पहली बार मीटिंग के लिए अयोध्या में होगी यूपी कैबिनेट, लिए जायेंगें ऐतिहासिक फैसला

09 Nov, 2023
Head office
Share on :

UP Cabinet Meetingमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने पूरे मंत्रिमंडल के साथ आज यानी गुरुवार (9 नवंबर) को रामनगरी अयोध्या में मौजूद रहेंगे. 11 नवंबर को होने वाले भव्य दीपोत्सव से पहले योगी कैबिनेट आज अयोध्या में बैठक करेगी. मुख्यमंत्री सुबह लगभग 11 बजे रामकथा पार्क पहुंचेंगे. इसके बाद मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ हनुमानगढ़ी में दर्शन पूजन करेंगे. वहीं से श्री राम जन्मभूमि परिसर का पूजन एवं श्री राम लला विराजमान मंदिर में पूजा आदि करेंगे.

मुख्यमंत्री लगभग 12 बजे अंतर्राष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय में मंत्रिमंडल की बैठक करेंगे। उत्तर प्रदेश के इतिहास में योगी आदित्यनाथ पहले सीएम हैं जो प्रदेश की राजधानी के बाहर कैबिनेट की बैठक करते रहे हैं। वर्ष 2019 में कुम्भ मेला के दौरान प्रयागराज में भी मंत्रिमंडल की बैठक की गयी थी। तब मंत्रिमण्डल के सभी सदस्यों ने संगम में पुण्य स्नान भी किया था। इसके अलावा काशी में भी कैबिनेट की बैठक संपन्न हो चुकी है। इसी कड़ी में अब भगवान श्रीरामलला की जन्मभूमि अयोध्या में योगी कैबिनेट की बैठक होगी।

9 नवंबर की तारीख का चयन क्यों?

9 नवंबर की तारीख एक बार फिर ऐतिहासिक होने जा रही है. सीएम योगी ने कैबिनेट मीटिंग के लिए जगह अयोध्या जी और तारीख 9 नवंबर ही क्यों चुनी आइए जानते हैं. दरअसल ये तारीख इसलिए चुनी गई है क्योंकि 9 नवंबर 1989 को राम मंदिर का पहला शिलान्यास हुआ था. वहीं नौ नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद राम मंदिर के निर्माण का मार्ग भी प्रशस्त हुआ था. ऐसे में 2023 में भी 9 नवंबर को ऐतिहासिक तारीख बनाने की मुहिम में सीएम योगी आदित्यनाथ सुबह 11 बजे अयोध्या स्थित रामकथा पार्क पहुंचेंगे. 

सरकार की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, कैबिनेट की बैठक में उत्तर प्रदेश सरकार के दो दर्जन से ज्यादा वरिष्ठ मंत्री मौजूद रहेंगे। इसके अलावा प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र के संयोजन में सभी प्रमुख विभागों के अपर मुख्य सचिव एवं प्रमुख सचिव भी उपस्थित रहेंगे। इसके साथ ही प्रदेश के पुलिस महानिदेशक तथा सूचना निदेशक भी अयोध्या में मौजूद रहेंगे।

इन प्रस्तावों पर लगेगी मुहर 
अयोध्या में कैबिनेट बैठकके साथ ही योगी सरकार अपने धार्मिक एजेंडे को धार देगी। आज होने वाली कैबिनेट बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लगेगी.  इस बैठक में अयोध्या तीर्थ विकास परिषद, देवीपाटन धाम तीर्थ विकास परिषद और मुजफ्फरनगर के शुक्रताल धाम तीर्थ विकास परिषद के गठन को हरी झंडी दी जा सकती है. इन तीनों ही विकास परिषद में मुख्यमंत्री अध्यक्ष बनाए जाएंगे. कैबिनेट में इन विधेयकों को पास करने के बाद नवंबर के आखिर में होने वाले विधानमंडल के शीतकालीन सत्र में इन्हें रखा जाएगा. इसके अलावा उत्तर प्रदेश अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के गठन का भी निर्णय इस बैठक में हो सकता है. आज की बैठक में पांच प्रस्ताव पर्यटन विभाग की तरफ से पेश हो सकते हैं, इसके अलावा मकर संक्रांति को प्रांतीय मेले का दर्जा भी मिल सकता है.

कैबिनेट बैठक में लिए जाने वाले निर्णयों की जानकारी बैठक की समाप्ति के बाद रामकथा पार्क में आयोजित प्रेस ब्रीफिंग के दौरान दी जाएगी।

News
More stories
सीएम नीतीश कुमार के आपत्तिजनक बयान पर तेजस्वी यादव और राबड़ी देवी ने किया बचाव