YouTuber Max Fosh कैसे बने दुनिया के सबसे अमीर इंसान की एलोन Elon Musk को भी पीछे छोड़ दिया?

19 Feb, 2022
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली: इस YouTuber का दावा है कि वह दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति बन गया, जिसकी कुल संपत्ति टेस्ला के संस्थापक एलोन मस्क से लगभग दोगुनी है, भले ही वह सात मिनट की अवधि के लिए ही क्यों ना हुई हो। यूके स्थित YouTuber, जिसके छह लाख से अधिक अनुयायी हैं, ने एक पूरा वीडियो बनाया जिसमें बताया गया कि उसने अपनी कंपनी कैसे बनाई और यह भी कि उन्हें अपनी कंपनी क्यों बंद करनी पड़ी।और इसे अपने चैनल पर साझा किया।

वीडियो को उनके चैनल पर 13 फरवरी 2022 को ‘मैं 7 मिनट के लिए दुनिया का सबसे अमीर आदमी बन गया’ शीर्षक से अपलोड किया गया था। अपने वीडियो में, वह बताता है कि उसने यह धन कैसे हासिल किया।

उनकी योजना ‘अनलिमिटेड मनी लिमिटेड’ नामक कंपनी बनाने और रजिस्टर करने की थी। कंपनी को 10 अरब शेयरों के साथ रजिस्टर किया जाना था और प्रत्येक शेयर की कीमत 50 पाउंड होती। अगर ऐसा होता है, तो कंपनी का मूल्य 500 बिलियन पाउंड होगा, जिससे वह ग्रह पर सबसे अमीर व्यक्ति बन जाएगा। उसे कंपनी के लिए एक नाम चाहिए था, जिसका अंत “लिमिटेड” के साथ होना चाहिए। इसलिए उन्होंने अपने बिजनेस वेंचर का नाम ‘अनलिमिटेड मनी लिमिटेड’ रखा। 

आपको बता दें, यूके में कंपनी खोलने और रजिस्टर करने की प्रक्रिया काफी सीधी है। आपको बस ‘company’s house’ नामक एक सुविधा का उपयोग करना है और फॉर्म भरना है। रजिस्टरसन प्रक्रिया पूरी होने के बाद वह अपने शेयर बेचने के लिए राहगीरों को अपनी योजना के बारे में बताते हुए सड़कों पर निकले और उन्हें अपने बिज़नस में निवेश करने के लिए कहा।

जैसे-जैसे वीडियो आगे बढ़ता है, मैक्स अपने दर्शकों को बताता है कि उसे वह कॉल मिल गया है जिसका वह इंतजार कर रहा था; उनकी कंपनी का मार्केट कैप 500 बिलियन पाउंड आंका गया था। उन्हें अपने मूल्यांकन सलाहकार से एक पत्र भी मिला कि राजस्व गतिविधि की कमी के कारण उन पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया जा सकता है।

इसके साथ, योट्यूबर अपने अल्पकालिक business venture को भंग करने का फैसला करता है। लेकिन उन 7 मिनटों की अवधि के लिए, उन्होंने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति होने का दावा किया।

News
More stories
गृह क्लेश के चलते आत्महत्या का किया प्रयास, समाजसेवी ने बचायी जान