अनुसूचित जाति के हर जरूरतमंद परिवार को आवास उपलब्ध कराएगी सरकार : मुख्यमंत्री योगी

30 Oct, 2023
Deepa Rawat
Share on :

प्रयागराज, 30 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को सोरांव में 3,357 करोड़ की लागत से 424 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास के साथ अनुसूचित जातियों के महासम्मेलन में शिरकत की। इसमें सीएम योगी ने कहा कि 2017 के पहले प्रदेश में अनुसूचित जाति और जनजाति से जुड़ी योजनाओं का लाभ उन तक नहीं पहुंच पाता था, लेकिन आज डबल इंजन की सरकार बनने के बाद इन सभी जाति समूह तक सरकार की सभी योजनाओं का लाभ पूरी तरीके से पहुंच रहा है।

इससे पहले सीएम योगी ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चेक, आवास की चाबी एवं प्रमाण पत्र सौंपे।

सीएम योगी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक ओर जहां बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर से जुड़े हुए स्थलों को पंचतीर्थ रूप में विकसित करने का कार्यक्रम प्रभावी ढंग से आगे बढ़ा रही है, तो दूसरी ओर महर्षि वाल्मीकि के प्रति पूरी श्रद्धा और सम्मान का भाव व्यक्त करते हुए प्रयागराज में महर्षि वाल्मीकि से जुड़े स्थल लालापुर में उनकी कुटिया का कायाकल्प कर रही है।

उन्होंने कहा कि प्रयागराज ऋषि भारद्वाज के साथ महर्षि वाल्मीकि के आदि काव्य रामायण का भी साक्षी रहा है। उन्होंने प्रयागराज के लालापुर स्थित महर्षि वाल्मीकि की कुटिया तक रोप-वे बनाने का आश्वासन दिया।

उन्होंने कहा कि सरकार महाकुंभ में आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं को रोप-वे से महर्षि वाल्मीकि की कुटिया तक पहुंचाने के लिए प्रयास कर रही है।

कार्यक्रम में सीएम योगी ने चार हजार महिला स्वयं सहायता समूहों को 85 करोड़ के फंड का चेक सौंपा। समूह से ग्रामीण क्षेत्र की 62 हजार से अधिक महिलाएं जुड़ी हैं।

–आईएएनएस

विकेटी/एबीएम

News
More stories
कृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने मस्जिद प्रबंधन की याचिका पर सुनवाई स्थगित की