असंतुष्ट कांग्रेस नेताओं को लुभाने में जोर-शोर से जुटी बीआरएस

31 Oct, 2023
Deepa Rawat
Share on :

हैदराबाद, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। पिछले कुछ हफ्तों में कांग्रेस पार्टी के हाथों कुछ नेताओं को खोने के बाद, भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) विपक्ष के असंतुष्ट नेताओं को अपने खेमे में लाकर पलटवार का प्रयास कर रही है।

कांग्रेस द्वारा दलबदलू नेताओं को टिकट वितरण से वरिष्ठ और वफादार नेता नाराज हैं, सत्तारूढ़ दल स्थिति का फायदा उठा रहा है।

जब भी कोई प्रमुख नेता कांग्रेस से इस्तीफा देता है, तो बीआरएस नेतृत्व उन तक पहुंचने और उन्हें सत्तारूढ़ दल में शामिल होने के लिए आमंत्रित करने में कोई समय नहीं गंवा रहा है। यह रणनीति बीआरएस को लाभ दे रही है और इन नेताओं के अनुयायी भी वफादारी बदल रहे हैं। इससे 30 नवंबर के चुनाव से पहले बीआरएस की स्थिति मजबूत होने की उम्मीद है।

बीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष के.टी. रामा राव और वरिष्ठ नेता टी. हरीश राव असंतुष्ट कांग्रेस नेताओं को अपने खेमे में लाने के इस प्रयास का व्यक्तिगत रूप से नेतृत्व कर रहे हैं। फिर वे नेताओं को बीआरएस अध्यक्ष और मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव से मिलने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं।

तेलंगाना आंदोलन के दौरान टीआरएस (अब बीआरएस) छोड़ने वालों का समर्थन वापस पाने में सफल होने के बाद, दोनों शीर्ष नेताओं ने पार्टी से इस्तीफा देने के तुरंत बाद व्यक्तिगत रूप से कांग्रेस नेताओं के घरों का दौरा किया।

चूंकि बीआरएस ने पहले ही लगभग सभी 119 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, पार्टी इन नेताओं को आश्वासन दे रही है कि उन्हें भविष्य में उपयुक्त पदों पर समायोजित किया जाएगा।

जब वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री पोन्नाला लक्ष्मैया ने पार्टी के भीतर पिछड़े वर्ग के नेताओं के कथित अपमान को लेकर कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया, तो केटीआर उन्हें पार्टी में शामिल होने के लिए आमंत्रित करने के लिए तुरंत उनके घर पहुंचे।

तेलंगाना कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष पोन्नाला ने कांग्रेस के साथ अपना 40 साल पुराना नाता तब समाप्त कर दिया जब यह स्पष्ट हो गया कि पार्टी उन्हें जनगांव निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में नहीं उतारेगी। अपने त्याग पत्र में उन्होंने आरोप लगाया कि पार्टी के भीतर पिछड़ी जाति के नेताओं का अपमान किया गया, जब वे पिछड़ी जातियों को टिकटों में उचित हिस्सेदारी की मांग को लेकर केंद्रीय नेताओं से मिलने दिल्ली गए थे।

पोन्नाला बाद में केसीआर की मौजूदगी में बीआरएस में शामिल हो गए। सत्ताधारी दल ने इस दलबदल का इस्तेमाल कांग्रेस पर उस तरीके की आलोचना करने के लिए किया, जिस तरह से उसे अपने बीसी नेताओं के साथ व्यवहार करते हुए देखा गया था।

29 अक्टूबर को जब पूर्व मंत्री नागम जनार्दन रेड्डी ने नगरकुर्नूल निर्वाचन क्षेत्र से टिकट नहीं मिलने पर कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया, तो केटीआर और हरीश तुरंत उनके घर पहुंचे और उन्हें बीआरएस में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। उनके साथ निर्वाचन क्षेत्र से बीआरएस उम्मीदवार मैरी जनार्दन रेड्डी भी थे, जिन्होंने वरिष्ठ नेता से कहा कि वह अपने पिता की तरह उनका सम्मान करते हैं। एक समय केसीआर के कटु आलोचक रहे नागम को केसीआर से मिलने के लिए आमंत्रित किया गया था।

छह बार के विधायक नागम कांग्रेस द्वारा बीआरएस एमएलसी के. दामोदर रेड्डी के बेटे के. राजेश रेड्डी को मैदान में उतारने से नाराज थे। राजेश हाल ही में कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए थे।

तेलंगाना में तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के आखिरी प्रमुख नेताओं में से एक नागम 2018 चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल हो गए थे। पूर्व, जो लगातार पांच बार नगरकुर्नूल से चुने गए थे, 2018 का चुनाव बीआरएस उम्मीदवार मैरी जनार्दन रेड्डी से हार गए।

पूर्व विधायक पी. विष्णुवर्धन रेड्डी का कांग्रेस से इस्तीफा बीआरएस के लिए अपनी ताकत मजबूत करने का एक और मौका बनकर आया। हैदराबाद की जुबली हिल्स सीट से टिकट नहीं मिलने के बाद उन्होंने बगावत का झंडा उठा लिया था। कांग्रेस ने पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान मोहम्मद अज़हरुद्दीन को मैदान में उतारा।

हरीश राव स्वर्गीय पी. जनार्दन रेड्डी के बेटे विष्णुवर्धन रेड्डी के घर गए, जो 1994 से 1999 तक संयुक्त आंध्र प्रदेश में कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता थे। बीआरएस ने पीजेआर की सेवाओं को याद किया, और विष्णुवर्धन रेड्डी को पार्टी में उपयुक्त पद देने का वादा किया।

युवा नेता, जिन्हें निर्वाचन क्षेत्र में अच्छा समर्थन प्राप्त है, ने भी केसीआर से मुलाकात की और बीआरएस में शामिल होने का फैसला किया।

विष्णुवर्धन रेड्डी पहली बार 2008 में अपने पिता की मृत्यु के कारण हुए उपचुनाव में खैरताबाद निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा के लिए चुने गए थे। वह 2009 में जुबली हिल्स से चुने गए लेकिन उसी निर्वाचन क्षेत्र से 2014 और 2018 का चुनाव हार गए।

बीआरएस कांग्रेस छोड़ने के बाद मुस्लिम नेता शेख अब्दुल्ला सोहेल को पार्टी में शामिल होने के लिए लुभाने में भी सफल रही। उन्होंने ए रेवंत रेड्डी के नेतृत्व में टिकटों की ‘बिक्री’ और पार्टी के सांप्रदायिकरण का आरोप लगाते हुए 28 अक्टूबर को तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीपीसीसी) के अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया, जिन्हें उन्होंने आरएसएस की जड़ों वाला नेता करार दिया था।

सोहेल ने एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को एक कड़ा पत्र लिखा, इसमें उन्होंने पार्टी के साथ अपने 34 साल लंबे जुड़ाव को तोड़ने के फैसले के कारणों को बताया। सोहेल के इस्तीफे के तुरंत बाद, बीआरएस नेता दासोजू श्रवण उनके घर पहुंचे और उन्हें बीआरएस में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। वह औपचारिक रूप से 30 अक्टूबर को पार्टी में शामिल हुए।

–आईएएनएस

सीबीटी

एमएस/डीपीबी

News
More stories
आचार्य नरेंद्र देव की जयंती पर भी श्रद्धांजलि दी