आने वाले दिनों में क्षेत्रीय दल फैसला लेंगे : केसीआर

05 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

खम्मम (तेलंगाना), 5 नवंबर (आईएएनएस)। तेलंगाना के मुख्यमंत्री और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के अध्यक्ष के. चंद्रशेखर राव ने रविवार को भविष्यवाणी की कि आने वाले दिनों में क्षेत्रीय पार्टियां फैसला लेंगी। क्षेत्रीय दल ही राज्यों के हितों की रक्षा कर सकते हैं, यह कहते हुए उन्होंने दावा किया कि आने वाला युग क्षेत्रीय दलों का है।

कोठागुडेम और खम्मम में चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए केसीआर ने लोगों से पूछा कि क्या वे कांग्रेस और भाजपा को वोट देकर दिल्ली की गुलामी करना स्वीकार करेंगे? उन्‍होंने कहा कि दोनों राष्ट्रीय दलों को तेलंगाना के लोगों से कोई प्यार नहीं है।

केसीआर ने कहा, “न तो कांग्रेस और न ही भाजपा ने तेलंगाना का झंडा उठाया या तेलंगाना राज्य के लिए आंदोलन का नेतृत्व किया। जब हमने तेलंगाना के लिए लड़ाई लड़ी, तो उन्होंने हमारा अपमान किया, हम पर गोलियां चलाईं और हमें जेल भेज दिया। उन्हें आपसे प्यार क्यों होगा?”

बीआरएस प्रमुख ने यह भी कहा कि राज्य में कांग्रेस नेताओं को कोई स्वतंत्रता नहीं होगी, क्योंकि उनका स्विच दिल्ली में बैठे लोगों के हाथों में होगा। उन्होंने पूछा, “क्या हम भी उनकी तरह दिल्ली के गुलाम बन सकते हैं।”

उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अपने आसपास के विकास को अपनी आंखों से देखने के बाद पार्टी को वोट दें। बीआरएस शासन के दौरान शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, परिवहन, सड़क, बिजली और पेयजल जैसे क्षेत्रों में विकास देखा गया है।

बीआरएस सरकार ने 10 साल से भी कम समय में वह कर दिखाया जो कांग्रेस 50 साल में नहीं कर सकी। बीआरएस प्रमुख ने याद दिलाया कि जब कांग्रेस सत्ता में थी, सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड (एससीसीएल) घाटे में चल रही थी। तेलंगाना राज्य के गठन के तुरंत बाद सिंगरेनी कर्मचारियों को तीन प्रतिशत वेतन वृद्धि दी गई थी।

केसीआर ने यह भी जिक्र किया कि कांग्रेस शासन के दौरान सिंगरेनी का कारोबार केवल 11,000 करोड़ रुपये था, लेकिन बीआरएस ने इसे सुधारकर 33,000 करोड़ रुपये कर दिया है। बीआरएस नियम के तहत सिंगरेनी का मुनाफा 419 करोड़ रुपये से बढ़कर 2,124 करोड़ रुपये हो गया।

उन्होंने दावा किया कि पहले सिंगरेनी के कर्मचारियों को हर साल 60 से 70 करोड़ रुपये का हिस्सा मिलता था, लेकिन इस साल सरकार ने उन्हें बोनस के रूप में 700 करोड़ रुपये का भुगतान किया।

अगर तेलंगाना राज्य नहीं बनता तो कोठागुडेम जिला नहीं बनता। बीआरएस सरकार ने कोठागुडेम में एक मेडिकल कॉलेज भी बनवाया है। सरकार ने निर्वाचन क्षेत्र में 13,500 एकड़ पोडु भूमि के लिए आदिवासियों को पट्टे भी जारी किए।

केसीआर ने भरोसा जताया कि बीआरएस तीसरी बार सत्ता में आएगी। वह व्यक्तिगत रूप से आएंगे और सीतारमा परियोजना का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने लोगों से वोट देने से पहले उम्मीदवार के गुणों को देखने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, “चूंकि उम्मीदवार के पीछे एक पार्टी होगी, इसलिए लोगों को उसका इतिहास और उसका दृष्टिकोण देखना चाहिए और उसे सत्ता में लाना चाहिए।”

–आईएएनएस

एफजेड/एसजीके

News
More stories
गांवों में स्कूली छात्रों को मुफ्त परिवहन प्रदान करेगा हरियाणा