आलोचना के प्रति महाराष्ट्र सरकार भी असहनशील

05 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

मुंबई, 4 नवंबर (आईएएनएस)। कई अन्य राज्यों की तरह, महाराष्ट्र में भी मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले मौजूदा सत्तारूढ़ गठबंधन आलोचना के प्रति कम सहनशील प्रतीत होता है। कुछ घटनाओं से यह संकेत मिलता है।

ऐसे मामलों में, सरकार की आलोचना करने पर सत्ता पक्ष की ओर से पुलिस मामलों, गिरफ्तारियों, कभी-कभार होने वाले हमलों, लंबे समय तक चलने वाले मुकदमेबाजी या अन्य तरीकों से कड़ी प्रतिक्रिया मिलती है।

शिंदे सरकार को शुरू से ही विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) की ओर से कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा, कथित ‘खोखा’ अभियान पर खुले तौर पर कटाक्ष किए गए, जिसने सत्तारूढ़ सरकार में कई लोगों की रातों की नींद हराम कर दी थी।

पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पूर्ववर्ती एमवीए शासन को गिराने में भूमिका निभाने वाले ’50 खोखा’ (50 करोड़ रुपये के लिए एक गाली) के तानों के साथ सत्तारूढ़ शिव सेना के नेताओं का स्वागत किया गया, लेकिन यह सब राजनीतिक स्तर पर था।

बड़े पैमाने पर, इस तरह के मामूली संदर्भों पर सत्तारूढ़ पक्ष की ओर से तीखी प्रतिक्रिया हुई। आलोचना करने पर पिछले साल अहमदनगर के 29 वर्षीय पीएचडी छात्र को कटु अनुभव हुआ।

डॉक्टरेट छात्र को सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस की सोशल मीडिया पर अपनी ऑनलाइन पोस्ट में आलोचना की कीमत गिरफ्तारी और पुलिस हिरासत से चुकानी पड़ी, जिसे कानून लागू करने वालों ने ‘आपत्तिजनक’ करार दिया था।

आरोपी को अपने स्थान को छिपाने के लिए वाईफाई वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के माध्यम से महिलाओं, महिला पत्रकारों के साथ दुर्व्यवहार करने के लिए सोशल मीडिया का दुरुपयोग करते हुए भी पाया गया, लेकिन लंबे समय से हथियारों से लैस गुप्तचरों ने उसे पकड़ लिया।

वह अहमदनगर के राहुरी में एक कृषि विश्वविद्यालय में पढ़ रहा था और तकनीकी-बुद्धिमत्ता के माध्यम से उसके ठिकाने का पता लगाने के बाद, पुलिस ने उसके परिसर पर छापा मारा, दो मोबाइल फोन, एक लैपटॉप जब्त किया और संदिग्ध सहयोगियों को हिरासत में लिया।

इस साल अप्रैल में, छत्रपति संभाजीनगर (पूर्व में औरंगाबाद) के एक अंबेडकरवादी रैप गायक, राज मुंगासे को सरकार के गुस्से का सामना करना पड़ा, जब उन्होंने शिंदे शासन पर निशाना साधते हुए एक नया गाना अपलोड किया।

रैप नंबर में ’50 खोखा’ प्रकरण का संदर्भ दिया गया था, जिसने सरकार को नाराज कर दिया था, जिसने इसे ‘मानहानि’ माना, और विपक्ष के आक्रोश के बावजूद, मुंगासे को स्थानीय पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

अपने म्यूजिकल नंबर के माध्यम से, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे जून 2022 के अंत में एमवीए सरकार के पतन को देखते हुए, ठाकरे गठबंधन को उखाड़ फेंकने वाले विद्रोहियों को आकर्षक धन का लालच दिया गया और उन्होंने मुंबई से सूरत, गुवाहाटी से गोवा और वापस मुंबई का रास्ता अपनाया।

गीत में कुछ नेताओं का ‘चोर’ के रूप में भी उल्लेख किया गया है और एक अन्य मार्मिक विषय – महाराष्ट्र से गुजरात और अन्य जगहों पर उद्योगों की उड़ान – पर चर्चा की गई है, जिसने सत्तारूढ़ गठबंधन की कमजोर नस को पकड़ लिया।

वायरल संगीत रचना को सुषमा अंधारे और डॉ. जितेंद्र अवहाद जैसे एमवीए नेताओं द्वारा साझा किया गया था, जिन्होंने शायद परिणामों की आशंका जताई थी और पुलिस से मुंगासे को गिरफ्तार न करने की अपील की थी!

किसी को उपकृत न करते हुए शिंदे खेमे की एक महिला नेता की शिकायत के आधार पर पुलिस ने मुनगासे पर कानूनी कार्रवाई की।

उस महीने, मुंबई के एक अन्य रैपर, उमेश खाड़े को एक गीत – ‘जनता भोंगाली केली’ (स्ट्रिप्ड द पीपल न्यूड) के लिए कानून लागू करने वालों के संगीत का सामना करना पड़ा, इसमें नागरिकों के सवाल उठाए गए थे और वर्तमान सरकार ने उम्मीदों के बावजूद उन्हें विफल कर दिया था।

हालांकि उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया था, लेकिन बाद में उनके परिवार ने दावा किया कि गाने के लिए उन्हें तब तक पुलिस उत्पीड़न का शिकार होना पड़ा जब तक मामला शांत नहीं हो गया।

उसी महीने, एमवीए सहयोगी, शिव सेना (यूबीटी) की एक महिला कार्यकर्ता, रोशनी शिंदे को उनके गृहनगर, ठाणे में शिंदे की शिवसेना की कुछ महिला कार्यकर्ताओं द्वारा बुरी तरह पीटा गया था।

उनकी गलती शिंदे और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करना था, जिसे सत्ताधारी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने स्वीकार नहीं किया और उन्हें बेरहमी से पीटा, जिससे रोशनी शिंदे को कई दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ा।

इस घटना से प्रतिद्वंद्वी सेना गुटों के बीच एक और कड़वा वाकयुद्ध शुरू हो गया और ठाकरे सहित शीर्ष नेता पहले ठाणे के एक अस्पताल में और बाद में मुंबई में रोशनी शिंदे से मिलने गए। लेकिन सत्तारूढ़ शिवसेना गुट ने लगातार इस बात से इनकार किया कि उन्होंने उन पर हमला किया था।

अगस्त में, मुंबई के 40 वर्षीय एक कैलास एम. कापड़ी को इस साल मार्च-सितंबर के बीच अपने सोशल मीडिया हैंडल पर सीएम शिंदे के खिलाफ कथित तौर पर अपशब्द पोस्ट करने के लिए सरकार का क्रोध झेलना पड़ा।

कापड़ी को दादर में उनके घर पर खोजा गया और उनके खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की गई, और पुलिस ने उन्हें कुछ समय के लिए हिरासत में लिया।

ये उच्च ‘असहिष्णुता’ के स्तर के कुछ हालिया उदाहरण हैं जो आधुनिक समय के राजनेताओं, विशेष रूप से सत्तारूढ़ पक्ष के लोगों को, न केवल राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ, बल्कि आम लोगों को भी, ‘भाषण/अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता’ को कूड़ेदान में फेंक दिया।

–आईएएनएस

सीबीटी

News
More stories
कनाडा के बयानों से हुई निज्जर हत्याकांड की जांच प्रभावित: उच्चायुक्त