इजरायली सेना गाजा में आगे बढ़ रहा : आईडीएफ प्रवक्ता

02 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

येरुसलम, 2 नवंबर (आईएएनएस)। इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने गुरुवार को कहा कि इजरायली सेना योजना के अनुसार गाजा में आगे बढ़ रही है।

आईडीएफ के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा, “आईडीएफ गाजा शहर में आगे बढ़ रहा है, हमास के साथ आमने-सामने की लड़ाई कर रही है, लड़ाई को और गहरा कर रही है। लड़ाई हमारी योजना के अनुसार आगे बढ़ रही है।”

इजरायली सेना ने पिछले शुक्रवार को विस्तारित जमीनी हमला शुरू किया और इसे हमास के खिलाफ युद्ध का “दूसरा चरण” कहा और तब से गाजा में आईडीएफ ने “महत्वपूर्ण” प्रगति की है।

162वें बख्तरबंद डिवीजन के कमांडर ब्रिगेडियर जनरल इत्ज़िक कोहेन ने कहा, “हम गाजा शहर के दरवाजे पर हैं।”

यूएसए टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि लगभग 400 अमेरिकी नागरिक तुरंत क्षेत्र छोड़ने की मांग कर रहे हैं, यदि आप उनके परिवार के सदस्यों को भी शामिल कर लें तो कुल संख्या 1,000 से अधिक हो जाएगी।

बुधवार को ऑस्ट्रेलिया, बुल्गारिया, फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका के अधिकारियों ने अपने नागरिकों की पहली सूची की घोषणा की, जो राफा सीमा के माध्यम से गाजा छोड़कर मिस्र चले गए।

पत्रकारों की सुरक्षा करने वाली समिति ने कहा कि गुरुवार तक इजरायली बमबारी में कम से कम 33 पत्रकार मारे गए हैं।

बुधवार को संयुक्त राष्ट्र ने बताया कि गाजा और राफा के बीच सीमाएं खुलने के बाद से अब तक 227 सहायता ट्रकों को गाजा में जाने की अनुमति दी गई है, जिसमें पानी, भोजन और दवा ले जाने वाले 10 ट्रक शामिल थे।

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि विस्तारित इजरायली जमीनी अभियानों ने गाजा और उत्तरी गाजा को शेष पट्टी से काटकर पहले से ही जटिल स्थिति को और जटिल बना दिया है, जिससे उत्तर में लगभग 300,000 आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों तक मानवीय सहायता नहीं पहुंच पा रही है।

इस बीच, गाजा में कनेक्टिविटी धीरे-धीरे बहाल हो रही है। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि गाजा में इंटरनेट और संचार सेवाएं बार-बार बाधित की गई हैं और मानवीय सहायता एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि ब्लैकआउट से उनका काम बुरी तरह बाधित होगा।

हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि फिलिस्तीनियों की मौत का आंकड़ा 8,805 तक पहुंच गया है, जबकि वेस्ट बैंक के अधिकारियों ने इजरायली बलों द्वारा वेस्ट बैंक में 130 फिलिस्तीनियों की हत्या की पुष्टि की है।

इजरायली अधिकारियों ने कहा कि 7 अक्टूबर के हमास हमले के पहले घंटों में 1,400 इज़रायली मारे गए, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे।

संयुक्त राष्ट्र मानवीय समन्वय मामलों के कार्यालय के अनुसार, गाजा में इजरायली सैनिकों द्वारा कम से कम 3,648 बच्चे और 2,187 महिलाएं मारे गए हैं, जबकि 22,240 से अधिक फिलिस्तीनी घायल हुए हैं।

–आईएएनएस

एसजीके

News
More stories
जरांगे-पाटिल ने भूख हड़ताल खत्‍म की, मराठा आरक्षण पर 2 महीने का नया अल्टीमेटम दिया