कांग्रेस ने हिमंता पर राजनीतिक प्रतिशोध के लिए सरकारी एजेंसियों का इस्तेमाल करने का लगाया आरोप

05 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

गुवाहाटी, 4 नवंबर (आईएएनएस)। असम में विपक्षी कांग्रेस के नेताओं ने मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा पर अपनी पत्नी रिनिकी भुइयां सरमा की किसी भी आलोचना के प्रति असहिष्णु होने का आरोप लगाया है, जो पीपीई किट घोटाला, कानूनों को दरकिनार कर जमीन खरीदने और अपनी कंपनी के लिए केंद्र सरकार से सब्सिडी प्राप्त करने सहित कई विवादों में घिरी हैं।

कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया कि जब भी वे रिनिकी भुइयां के भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाते हैं, तो मुख्यमंत्री उनके खिलाफ भ्रष्टाचार विरोधी शाखा को इस्तेमाल करके उन्हें चुप कराने की कोशिश करते हैं।

हिमंता बिस्वा सरमा की सतर्कता सेल ने 2017 के एक मामले में एमपीएलएडी फंडिंग के गबन के आरोपों के बारे में पूर्व कांग्रेस सांसद रानी नाराह से पूछताछ की।

दावा किया गया है कि वित्त वर्ष 2013-14 में जोरहाट जिले में हैंडपंपों की स्थापना के लिए पैसे का दुरुपयोग किया गया था, जब नारा तत्कालीन मनमोहन सिंह सरकार में पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री थे।

विसंगतियों पर सीएजी रिपोर्ट के जवाब में असम विधानसभा की लोक लेखा समिति (पीएसी) को दी गई एक रिपोर्ट के चलते 2017 में नाराह के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई थी।

इस दौरान लखीमपुर की पूर्व सांसद और उनके पति भरत नाराह पर भी जमीन कब्जाने का आरोप लगा।

दंपति पर सार्वजनिक संपत्ति पर अतिक्रमण करने का आरोप लगाया गया था जब उन्होंने रानी नाराह नाम से एक चाय फार्म शुरू किया था।

कांग्रेस विधायक कमलाक्ष्य डे पुरकायस्थ छह महीने पहले एक चाय बागान के अधिग्रहण के बारे में सतर्कता सेल द्वारा हाल ही में जांच के घेरे में थे।

विधायक के गृह निर्वाचन क्षेत्र का सतर्कता शाखा के अधिकारियों ने दौरा किया, जिन्होंने विधायक के कई सहयोगियों से पूछताछ की।

पुरकायस्थ करीमगंज जिले से तीन बार विधायक होने के साथ-साथ असम में कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं।

उन्होंने पहले आईएएनएस को बताया था, ”वहां के स्थानीय लोगों ने अनुरोध किया कि मैं चाय बागान पहले खरीद लूं। लेकिन मेरे पास इसे खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं थे। बाद में, मैंने अपने कुछ दोस्तों और सहयोगियों के साथ 320 करोड़ रुपये में चाय बागान खरीदा। जमीन 100 फीसदी सफेद पैसे से खरीदी गई थी। निवेश किये गये एक-एक पैसे का ब्यौरा हमारे पास है।”

पुरकायस्थ, जो हिमंता बिस्वा सरमा के प्रबल आलोचक हैं, ने आरोप लगाया कि उन्हें राज्य विधानसभा के पटल पर मुख्यमंत्री की पत्नी के भूमि घोटाले का मुद्दा उठाने के लिए निशाना बनाया गया है।

”आप असम में मुख्यमंत्री और उनके परिवार के भ्रष्टाचार के मुद्दे पर कुछ नहीं कह सकते, अन्यथा आपको सतर्कता सेल द्वारा निशाना बनाया जाएगा। यह और कुछ नहीं बल्कि मुझे सार्वजनिक रूप से बदनाम करने की कोशिश है।”

भरत नाराह हिमंता बिस्वा सरमा के परिवार के कथित भ्रष्टाचार मुद्दे के भी आलोचक थे। इस मामले पर उन्होंने विधानसभा में अपनी बात रखी।

इससे पहले पत्रकारों से बात करते हुए, रानी नाराह ने कहा, ”विजिलेंस सेल ने मुझे एक पुराने मामले में बुलाया था। हालांकि, मैंने जांच अधिकारियों के सभी प्रश्नों का उत्तर दिया। मैं इससे संतुष्ट हूं और मुझे लगता है कि वे भी मेरे उत्तरों से संतुष्ट है।”

आईएएनएस से बात करते हुए, असम विधानसभा में विपक्ष के नेता देबब्रत सैकिया ने कहा, ”हाल ही में हमारी पार्टी के नेताओं को निशाना बनाया गया है। प्रदेश अध्यक्ष भूपेन बोरा के कुछ मित्रों का पिछले दिनों तबादला कर दिया गया था।

कुछ विधायकों को पूछताछ के लिए बुलाया जा रहा है। यह सब मुख्यमंत्री के परिवार के कथित भ्रष्टाचार के मुद्दे को सार्वजनिक डोमेन में लाने के बाद शुरू हुआ।”

उनके मुताबिक यह शुद्ध राजनीतिक प्रतिशोध था।

सैकिया ने कहा, ”राज्य सरकार किसी भी व्यक्ति के खिलाफ जांच शुरू कर सकती है, लेकिन इन जांचों की टाइमिंग पर कई सवाल उठ रहे हैं। जिस तरह केंद्र में भाजपा केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल करती है, उसी तरह असम में हिमंता बिस्वा सरमा कांग्रेस नेताओं के खिलाफ शातिर अभियान चलाने के लिए राज्य सरकार की मशीनरी का इस्तेमाल कर रहे हैं।”

–आईएएनएस

पीके/एसकेपी

News
More stories
सीट-बंटवारे को लेकर आगे नहीं बढ़ने पर कांग्रेस से नीतीश नाराज