गुजरात में हुई गिरफ्तारियां अभिव्यक्ति की आजादी के प्रति राज्‍य सरकार की असहिष्‍णुता की खोलती हैं पोल

05 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

अहमदाबाद, 4 नवंबर (आईएएनएस)। राजनीतिक संवेदनशीलता के साये में, गुजरात में हाल ही में आलोचना के प्रति असहिष्णुता देखी गई है, जो असहमति के लिए जगह कम होने की राष्ट्रीय प्रवृत्ति से मेल खाती है। प्रमुख राजनीतिक हस्तियों से जुड़ी ऐसी दो घटनाएं अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर प्रभाव को रेखांकित करती हैं।

दिसंबर 2022 के अंत में, तृणमूल कांग्रेस के नेता साकेत गोखले ने खुद को गुजरात पुलिस के निशाने पर पाया। उनकी हिरासत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मोरबी पुल दुर्घटना स्थल की यात्रा के बारे में एक असत्यापित समाचार से संबंधित एक ट्वीट से जुड़ी थी। जयपुर में गिरफ्तार गोखले को एसीपी जितेंद्र यादव की देखरेख में अहमदाबाद साइबर क्राइम सेल द्वारा गुजरात लाया गया।

ऐसा ही कुछ हाल कांग्रेस विधायक जिग्नेश मेवाणी का भी हुआ, जिन्हें असम पुलिस ने पकड़ लिया और गुवाहाटी ले गई। उनका अपराध प्रधानमंत्री के खिलाफ एक कथित “अपमानजनक” ट्वीट था। इस गिरफ़्तारियों ने उन राजनीतिक हस्तियों की वास्तविकता को उजागर किया, जो अपनी ऑनलाइन अभिव्यक्ति के लिए कानूनी परिणाम भुगत रहे हैं।

गुजरात में असहिष्णुता एक और प्रकरण सितंबर 2020 में सामने आया, जो इस क्षेत्र में स्वतंत्र अभिव्यक्ति की अनिश्चित स्थिति को दर्शाता है। पत्रकार आकार पटेल को एक्स पर किए गए पोस्ट के कारण गुजरात पुलिस ने खुद को गिरफ्तार कर लिया, जिन्हें एक समुदाय के खिलाफ अपमानजनक माना गया था।

पटेल, जिन्हें अग्रिम जमानत दी गई थी, ने खुद को भाजपा विधायक पूर्णेश ईश्वरभाई मोदी द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के बाद कानूनी उलझन में पाया, जो अपनी राजनीतिक संबद्धता के अलावा, एक सामाजिक कार्यकर्ता और गुजरात में मोध-मोदी समुदाय के प्रमुख के रूप में पहचाने जाते हैं।

पटेल पर लगे आरोप गंभीर थे। उन पर अपने ट्वीट के जरिए जानबूझकर सांप्रदायिक वैमनस्य भड़काने और हिंदू-घांची समुदाय, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समुदाय भी है, को बदनाम करने का आरोप लगाया गया था। पटेल के खिलाफ एफआईआर में ट्वीट्स की एक श्रृंखला का हवाला दिया गया, जो स्पष्ट रूप से शत्रुता को भड़काती है और भाजपा व आरएसएस को हिंसा के लाभार्थियों के रूप में चित्रित करती है, खासकर मुसलमानों के खिलाफ।

प्रधान मंत्री की जाति के संदर्भ से लेकर गोधरा ट्रेन जलाने की घटना पर टिप्पणी करने तक, पटेल के ट्वीट्स की विशिष्टताओं को आक्रामक कानूनी प्रतिक्रिया मिली। पत्रकार की गिरफ़्तारी और उसके बाद छह घंटे से अधिक समय तक पूछताछ करना सोशल मीडिया अभिव्यक्ति पर बढ़ते दबाव को रेखांकित करता है।

ये मामले, प्रत्येक अपनी कथा और समाधान के साथ, गुजरात में एक प्रवृत्ति को दर्शाते हैं, जो राजनीतिक अतिसंवेदनशीलता और इसके परिणामस्वरूप आलोचना के दमन की एक बड़ी कथा के साथ प्रतिध्वनित होती है।

गोखले, मेवाणी और पटेल की गिरफ़्तारियां केवल व्यक्तियों के ख़िलाफ़ कानूनी कार्रवाई नहीं हैं, वे उन लोगों के बीच बढ़ती बेचैनी की भावना का प्रतिनिधित्व करती हैं, जो एक ऐसे राज्य में अपनी राय व्यक्त करना चाहते हैं, जो अपने निगरानी बुनियादी ढांचे और राजनीतिक पक्षपात की विशेषता रखता है।

ये मामले अकेले नहीं हैं, बल्कि राजनीतिक या सामाजिक विचारों की ऑनलाइन अभिव्यक्ति को लेकर गुजरात की जनता के बीच डर के पैटर्न को दर्शाते हैं।

कॉमन कॉज़ और लोकनीति, सीएसडीएस द्वारा किए गए एक अध्ययन ‘स्टेटस ऑफ पुलिसिंग इन इंडिया रिपोर्ट 2023’ के अनुसार, 33 प्रतिशत गुजरातियों ने अपने खिलाफ संभावित कानूनी कार्रवाई के बारे में अत्यधिक आशंका व्यक्त की है।

जबकि गुजरात के निवासियों ने राजनीतिक उथल-पुथल को दबाने के लिए सरकारी निगरानी के प्रति समर्थन दिखाया है, साथ ही वे ऑनलाइन भाषण के परिणामों का गहरा डर भी रखते हैं। उत्तरदाताओं में से एक तिहाई ने स्वीकार किया कि वे बहुत डरे हुए हैं, भय का माहौल स्पष्ट है।

‘लोकनीति’ की गुजरात समन्वयक महाश्वेता जानी ने निष्कर्षों पर टिप्पणी करते हुए कहा कि राज्य में एक ही पार्टी का लंबे समय तक प्रभुत्व स्वाभाविक रूप से निगरानी और भय का माहौल बनाता है, इससे जनता की राजनीतिक राय व्यक्त करने की इच्छा बाधित होती है।

–आईएएनएस

सीबीटी

जानवी/राड

News
More stories
'चाचा-भतीजा' की लड़ाई में फंसे बघेल, सबकी नजर पाटन सीट पर