चीन-अमेरिका संबंधों का आधार दोनों देशों की जनता है : शी चिनफिंग

03 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

बीजिंग, 3 नवंबर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 3 नवंबर को पांचवीं चीन अमेरिका मैत्रीपूर्ण शहर महासभा को पत्र भेजा। उन्होंने कहा कि चीन अमेरिका संबंधों का आधार दोनों देशों की जनता है और शक्ति का स्रोत जन-मैत्री है।

उन्होंने कहा कि सिस्टर प्रांत व राज्य और सिस्टर शहर चीन और अमेरिका की जन-मैत्री गहराने और पारस्परिक लाभ व साझी जीत पूरा करने का अहम माध्यम है। वर्ष 1979 से पहले जोड़े वाले सिस्टर शहरों की स्थापना होने के बाद अब तक दोनों देशों ने 285 जोड़े वाले सिस्टर प्रांत व राज्य और सिस्टर शहर स्थापित किये गये हैं। 40 से अधिक वर्षों में दोनों देशों के सिस्टर प्रांतों व राज्यों और सिस्टर शहरों ने घनिष्ठ सहयोग कर भारी उपलब्धियां हासिल की और दोनों देशों की जनता को ठोस लाभ पहुंचाया है।

शी चिनफिंग ने बल दिया कि चीन अमेरिका मैत्रीपूर्ण शहर महासभा चीन और अमेरिका के बीच स्थानीय आदान-प्रदान का महत्वपर्ण तंत्र है। आशा है कि इस महासभा में शामिल विभिन्न पक्ष एक साथ चीन अमेरिका संबंधों के स्वस्थ व स्थिर विकास और दोनों देशों की जनता के कल्याण बढ़ाने के लिए अधिक बड़ी भूमिका निभाएंगे।

बता दें कि पांचवीं चीन अमेरिका मैत्रीपूर्ण शहर महासभा 3 नवंबर में पूर्वी चीन के सुचो शहर में आयोजित हुई, जिसका मुख्य विषय एक साथ हरित शहर का निर्माण कर जन कल्याण साझा करना है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

News
More stories
2025 की शुरूआत तक एक ह्यूमनॉइड रोबोट नवाचार प्रणाली स्थापित करने का चीन का प्रयास