चीनी विशेषता वाले समाजवादी महिला विकास रास्ते पर आगे बढ़ें : शी चिनफिंग

31 Oct, 2023
Deepa Rawat
Share on :

बीजिंग, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अखिल चीन महिला संघ के नए सत्र के नेताओं के साथ बातचीत की और भाषण दिया।

इस दौरान, शी चिनफिंग ने कहा कि एक मजबूत देश के निर्माण और चीनी शैली के आधुनिकीकरण के साथ राष्ट्रीय कायाकल्प के महान उद्देश्य को व्यापक रूप से बढ़ावा देने के लिए सभी लोगों को एकजुट होकर संघर्ष करने की आवश्यकता है, और महिलाओं की भूमिका अपरिहार्य है। हमें दृढ़तापूर्वक चीनी विशेषताओं वाले समाजवादी महिला विकास पथ का अनुसरण करना चाहिए। महिलाओं को आत्मविश्वासी और स्वावलंबी बनने के लिए प्रेरित करना चाहिए, ताकि महिलाएं नए युग में नई यात्रा में चीनी शैली के आधुनिकीकरण के निर्माण के लिए अपनी बुद्धि और शक्ति का योगदान दे सकें।

उन्होंने कहा कि केवल जब परिवार सामंजस्यपूर्ण हो, पारिवारिक शिक्षा अच्छी हो और पारिवारिक परंपरा सही हो, तभी बच्चे स्वस्थ रूप से बड़े हो सकते हैं और समाज स्वस्थ रूप से विकसित हो सकता है। महिला कार्यों को अच्छी तरह करना न केवल महिलाओं के स्वयं के विकास से संबंधित है, बल्कि पारिवारिक सद्भाव, सामाजिक सद्भाव, देश के विकास और राष्ट्रीय प्रगति से भी संबंधित है।

शी चिनफिंग ने यह भी कहा कि महिलाओं और बच्चों के वैध अधिकारों व हितों की रक्षा करना, पुरुषों और महिलाओं के बीच समानता को बढ़ावा देना, और महिलाओं व बच्चों का सर्वांगीण विकास करना चीनी शैली वाले आधुनिकीकरण के महत्वपूर्ण तत्व हैं।

अखिल चीन महिला संघ के विभिन्न स्तरीय संगठनों को सक्रिय रूप से कार्रवाई करते हुए महिलाओं और बच्चों के अधिकारों व हितों को प्रभावित करने वाले और उनका उल्लंघन करने वाले मुद्दों को हल करने का प्रयास करना चाहिए। महिलाओं और बच्चों के अधिकारों व हितों की रक्षा करने वाले कार्यों को अच्छी तरह से अंजाम देना चाहिए।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

News
More stories
पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में कार-वैन की टक्कर में 4 की मौत